जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी, अतिरिक्त बल तैनात

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ चल रही है। पुलिस ने शनिवार सुबह यह जानकारी दी। सुरक्षा बलों ने इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आदिगाम देवसर में घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ”घेराबंदी और तलाशी अभियान उस समय मुठभेड़ में बदल गया जब छिपे हुए आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी।”

उन्होंने कहा कि कड़ी घेराबंदी सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “कुलगाम के आदिगाम देवसर इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गई है। पुलिस और सुरक्षा बल काम पर लगे हुए हैं।” दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा उप-जिले में पुलिस द्वारा छह संदिग्ध आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार करने और उनके कब्जे से इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार और गोला-बारूद और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद करने के एक दिन बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

पुलिस ने पूरे मामले का विवरण देते हुए कहा कि उन्हें विशिष्ट जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद संगठन का एक पाकिस्तान स्थित कश्मीरी आतंकवादी उन युवाओं की पहचान करने की प्रक्रिया में था, जिन्हें आतंकवादी रैंकों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, और ऐसे युवाओं को खोजने के बाद, हथियार और गोला-बारूद और इन युवाओं को आतंकी रैंकों में औपचारिक रूप से शामिल होने से पहले आतंकी वारदातों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक पहुंचाए जा रहे थे। इस सूचना पर पुलिस स्टेशन त्राल में मामला दर्ज किया गया।

पुलिस ने कहा, “जांच के दौरान उन युवाओं की पहचान की गई जो इस मॉड्यूल का हिस्सा थे। यह सामने आया कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों ने जेल में एक ओजीडब्ल्यू की सहायता से अवंतीपोरा और कुलगाम जिले के त्राल इलाके में कई युवाओं की पहचान की, जिन्हें उन्होंने आतंकी रैंकों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया था।”

पुलिस प्रवक्ता ने कहा, “इस तरह पहचाने गए युवाओं को आतंकवादी रैंकों में शामिल होने की सुविधा के लिए पिस्तौल, ग्रेनेड, आईईडी और अन्य विस्फोटक सामग्री प्रदान की गई थी। उन्हें आतंकी रैंकों में शामिल करने से पहले, उन्हें लक्षित हत्या, सुरक्षा बलों/सार्वजनिक स्थानों, गैर-स्थानीय मजदूरों पर ग्रेनेड फेंकने और आईईडी बिछाकर और विस्फोट करके कुछ आतंकी गतिविधि करने का निर्देश दिया गया था। ”

पुलिस ने कहा कि जांच के दौरान यह भी सामने आया कि पाकिस्तान स्थित एक आतंकवादी हैंडलर ने इन युवाओं की सहायता से आईईडी लगाने के लिए कुछ स्थानों को चुना था। “आतंकवादी हैंडलर ने कार्यों को अंजाम देने और अधिक आईईडी के निर्माण के लिए सामग्री खरीदने के लिए कुछ पैसे भी लगाए हैं।

मामले में अब तक छह आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है, और इन आरोपी व्यक्तियों के कब्जे से बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक मिले हैं, जिनमें रिमोट के साथ पांच आईईडी, 30 डेटोनेटर, आईईडी के लिए 17 बैटरी, दो शामिल हैं। पिस्तौल, तीन मैगजीन, पिस्तौल के 25 जिंदा राउंड, चार हथगोले और 20,000 रुपये की नकद राशि बरामद की गई है।” पुलिस ने कहा कि मामले की जांच जारी है और मामले में और भी गिरफ्तारियां और बरामदगी होने की संभावना है।

Leave a Reply