आफत में पड़ गई गेस्ट हाउस कर्मियाें की जान

हरिद्वार। हरिद्वार में रामघाट के पास एक गेस्ट हाउस के किचन में अजगर घुस गया। किचन में अजगर दिखाई देने से गेस्ट हाउस कर्मियों की जान आफत में पड़ गई। वन विभाग की टीम अजगर काे पकड़कर ले गई, तब जाकर लाेगाें ने राहत की सांस ली।

हरिद्वार वन प्रभाग के रेंज अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि सोमवार की सुबह हरिद्वार के रामघाट के पास एक गेस्ट हाउस के किचन में अजगर देखने की सूचना मिली। वन प्रभाग की टीम मौके पर पहुंच अजगर को रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है। हालांकि उन्होंने बरसात के सीजन में लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। रेंज अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि सांप बारिश होने के कारण अपने बिलों से निकलकर सुरक्षित स्थान की तलाश में घरों के आसपास पहुंच जाते हैं, इसलिए इन दिनों सांपों की संख्या अन्य दिनों के मुकाबले अधिक दिखती है।

बरतें सावधानी, वन विभाग काे दें सूचना

दरअसल, बारिश के चलते इन दिनों सांप आबादी क्षेत्रों में दिखाई दे रहे हैं। मानसून सीजन में भारी बारिश होने से सांपों के बिलों में पानी भर जाता है और सांप अपने बिलों से निकलकर लोगों के घरों या फिर किसी सुरक्षित स्थान में घुस जाते हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। कोई भी वन्यजीव यदि आपको दिखता है तो वन विभाग को इसकी सूचना दें।

Leave a Reply