पेरिस ओलंपिक के समापन पर प्रधानमंत्री ने भारतीय दल के प्रयासों की सराहना की, कहा-देश को उन पर गर्व

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 के समापन के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार देर रात तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने वाले कई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है। समापन समारोह के साथ, पेरिस ओलंपिक रविवार को संपन्न हो गया। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “पेरिस ओलंपिक के समापन के अवसर पर, मैं खेलों के माध्यम से पूरे भारतीय दल के प्रयासों की सराहना करता हूं। सभी एथलीटों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और हर भारतीय को उन पर गर्व है। हमारे खेल नायकों को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल 6 पदक के साथ 71वें स्थान पर रहा, जिसमें एक रजत पदक और पाँच कांस्य पदक रहे। भारतीय दल में 117 एथलीट शामिल रहे।

मनु भाकर ने इन खेलों में भारत के लिए पहला पदक (कांस्य) जीता और ओलंपिक निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में एक और कांस्य जीता और एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। सरबजोत के साथ उनका पदक निशानेबाजी में देश का पहला टीम पदक भी था।

स्वप्निल कुसाले ने निशानेबाजी में तीसरा पदक जीता, जो एक ही ओलंपिक में इस खेल में भारत का सबसे बड़ा पदक है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस में कांस्य पदक हासिल करके टोक्यो 2020 की अपनी सफलता को दोहराया। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में रजत पदक जीतकर अपनी ओलंपिक विरासत को और बढ़ाया और भारत के सबसे सफल व्यक्तिगत ओलंपियन बन गए।

अमन सेहरावत ने कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर भारत के सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता बनने के साथ ही पदक तालिका में अपना नाम शामिल कर लिया। इन उपलब्धियों के बावजूद, भारत को पेरिस 2024 में काफी निराशाओं का सामना करना पड़ा। देश छह संभावित पदकों से चूक गया, जिसमें लक्ष्य सेन, मीराबाई चानू और मनु भाकर सहित एथलीट अपने स्पर्धाओं में चौथे स्थान पर रहे, जो तीसरा पदक हासिल करने के करीब थे।

Leave a Reply