पहाड़ी से आये मलबे की चपेट में आया वाहन, केदारनाथ हाईवे पर पहाड़ी से लगातार हो रहा भूस्खलन

तिलवाड़ा-घनसाली राज्य मार्ग के स्यालसू में 100 मीटर मार्ग वॉशआउट

कोटली-बांसी मोटरमार्ग कटिंग के मलबे से मल्यासू गांव को जोड़ने वाला पैदल मार्ग 300 मीटर क्षतिग्रस्त

देहरादून। भारी बारिश के चलते रुद्रप्रयाग जिले में एक ओर केदारनाथ हाईवे के डोलिया देवी के पास लगातार पहाड़ी से भूस्खलन हो रहा है, वहीं बद्रीनाथ हाईवे पर सिरोबगड़ की पहाड़ियां भी सक्रिय हो गई हैं। यहां पर बीते दो दिनों से पहाड़ी से मलबा और बोल्डर गिरने का सिलसिला जारी है। रविवार सुबह एक वाहन भी मलबे की चपेट में आ गया। वाहन में सवार तीन लोगों ने किसी तरह अपनी जान बचाई।

भारी बारिश के कारण गंगोत्री-यमुनोत्री के साथ ही बद्री-केदार की यात्रा को जोड़ने वाला तिलवाड़ा-मयाली-घनसाली राज्य मार्ग भी स्यालसू में खतरनाक बना हुआ है। राज्य मार्ग पर सुमाड़ी-सेमा-बिराणगांव लिंक मार्ग कटिंग का मलबा आने से राज्य मार्ग 100 मीटर तक वॉशआउट हो गया है। राज्य मार्ग के बंद होने से दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें लग गई, जिस कारण लोगों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना पड़ा। फिलहाल व्यवस्था के तौर पर राज्य मार्ग को आवाजाही लायक खोल दिया गया है।

वहीं आफत की बारिश से मल्यासू गांव को जोड़ने वाला पैदल मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। कोटली-बांसी मोटरमार्ग कटिंग का मलबा आने से पैदल मार्ग 300 मीटर तक क्षतिग्रस्त हो गया है। साथ ही पेयजल के साथ ही बिजली लाइन भी क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीण परेशान हैं।

जिले में पिछले एक सप्ताह से आफत की बारिश बरस रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे पर जगह-जगह पहाड़ी से भूस्खलन हो रहा है। बद्रीनाथ हाईवे पर सिरोबगड़ का पिछले तीन दशक से ट्रीटमेंट नहीं हो पाया है, जबकि पिछले छह सालों से ऑल वेदर परियोजना के तहत पपड़ासू-खांखरा बाईपास नहीं बन पाया है। जिस कारण बद्रीनाथ हाईवे के सिरोबगड़ में हल्की बारिश में राजमार्ग बंद हो जाता है और इन दिनों हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हर दिन राजमार्ग यहां पर बंद हो रहा है। रविवार सुबह राजमार्ग पर मलबा आने के कारण एक वाहन चपेट में आ गया। वाहन में सवार लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान को बचाया।

डोलिया देवी में केदारनाथ हाईवे बना नासूर

केदारनाथ हाईवे पर भी सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है। हाईवे के डोलिया देवी के पास पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण राजमार्ग बार-बार बाधित हो रहा है। राजमार्ग के बाधित होने से देश-विदेश से केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु खासे परेशान हैं।

राज्य मार्ग पर भी टूटा मुसीबतों का पहाड़

यमुनोत्री-गंगोत्री के साथ ही केदारनाथ-बद्रीनाथ हाईवे को जोड़ने वाला तिलवाड़ा-मयाली-घनसाली राज्य मार्ग भी बार-बार बाधित हो रहा है। राज्य मार्ग के स्यालसू में सुमाड़ी-सेमा-बिराणगांव लिंक मोटरमार्ग कटिंग का मलबा आने से मार्ग 100 मीटर तक वॉशआउट हो गया है। लोक निर्माण विभाग की जेसीबी मशीने मार्ग को खोलने में जुटी हुई हैं। राज्य मार्ग के ऊपर बनाए गए लिंक मार्ग सुमाड़ी-बिराणगांव के कारण राज्य मार्ग स्यालसू में बार-बार बंद हो रहा है।

मल्यासू में मोटरमार्ग कटिंग का मलबा बरस रहा मौत

जिले में हो रहा विकास अनियोजित तरीके से हो रहा है, जिस कारण ग्रामीण जनता की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। कोटली-बांसी मोटरमार्ग पर कटिंग का मलबा सीधे अलनकंदा नदी में फैंके जाने से यह मलबा आज मुसीबत का सबब बन गया है। मोटरमार्ग कटिंग के मलबे से मल्यासू गांव को जोड़ने वाला पैदल मार्ग तीन सौ मीटर तक क्षतिग्रस्त हो गया है। ग्राम प्रधान विमल चौहान, हर्ष सिंह, सते सिंह ने कहा कि मोटरमार्ग कटिंग के दौरान भी लोक निर्माण विभाग से शिकायत की गई थी, बावजूद इसके कोई कार्यवाही नहीं की गई। ठेकेदार और विभाग की लापरवाही के कारण मल्यासू गांव की जनता परेशान है। उन्होंने जिला प्रशासन से शीघ्र पैदल मार्ग को दुरूस्त करने के साथ ही गांव को जोड़ने वाली पेयजल और बिजली लाइन को ठीक कराने की मांग की है।

बारिश से हो रहे नुकसान का लिया जा रहा जायजा: डीएम

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश जारी है। तेज बारिश के कारण केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे के दो से तीन स्थानों पर भूस्खलन हो रहा है। इन जगहों पर एनएच विभाग की मशीने हर समय तैनात की गई हैं, जिससे राजमार्ग पर मलबा आने पर शीघ्रता से कार्य शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि बारिश के कारण जहां-जहां नुकसान हो रहा है, वहां अधिकारी एवं कर्मचारियों की टीम भेजकर मौका मुआयना करवाया जा रहा है। साथ ही क्षतिग्रस्त पेयजल व बिजली लाइन को दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply