राज्यसभा की 12 सीटों के लिए चुनाव तीन सितंबर को

नयी दिल्ली ।चुनाव आयोग ने बुधवार को राज्यसभा में नौ राज्यों की 12 आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए तीन सितंबर को चुनाव कराने की घोषणा की। आयोग के अनुसार इनमें से असम, बिहार और महाराष्ट्र की क्रमशः दो-दो सीटें तथा हरियाणा,मध्य प्रदे, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की एक-एक सीट शामिल हैं। इन सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी और नामांकन 21 अगस्त तक दाखिल किये जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 22 अगस्त को की जाएंगी।
असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा की सीटों के लिए नाम 26 अगस्त सोमवार तक वापस लिए जा सकेंगे, जबकि बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, त्रिपुरा, राजस्थान और ओडिशा के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।
आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर मतदान तीन सितंबर सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान होगा और मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे से होगी। उल्लेखनीय है कि ये रिक्तियां सर्वश्री कामाख्या प्रसाद तासा, सर्वानंद सोनोवाल (दोनों असम), मीसा भारती और  विवेक ठाकुर (दोनों बिहार), छत्रपति उदयनराजे भोसले, पीयूष गोयल (महाराष्ट्र), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (हरियाणा), ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश), केसी वेणुगोपाल (राजस्थान) और बिपल्ब कुमार देब (त्रिपुरा) के 18वीं लोकसभा के लिए चुने जाने और डॉ. के. केशव राव (त्रिपुरा) तथा सुश्री ममता मोहनता (ओडिशा) के इस्तीफों के कारण हुयी हैं।

Leave a Reply