हरेला पर्व: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

उत्तराखंड का प्रमुख पर्व, हरेला, आज हमारे कॉलेज DAV PG College , देहरादून में उत्साहपूर्वक मनाया गया। हरियाली और पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक यह पर्व, न केवल हमारी सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा है, बल्कि हमें पर्यावरण के प्रति हमारी जिम्मेदारियों की याद भी दिलाता है।

इस अवसर पर, कॉलेज के प्रांगण में एक विशेष वृक्षारोपण समारोह का आयोजन किया गया। कॉलेज के प्राचार्य प्रोफ़ेसर सुनील कुमार ने छात्रों एवं शिक्षकों के साथ फलदार, छायादार और औषधीय पौधों का वृक्षारोपण किया और साथ ही विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझाया। प्राचार्य महोदय ने अपने संबोधन में कहा, “हरेला पर्व हमें यह सिखाता है कि हम सभी अपने पर्यावरण को संरक्षित करें और इसे हरा-भरा बनाए रखें। वृक्षारोपण न केवल पर्यावरण के लिए बल्कि हमारे समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है।”

इस मौके पर प्राचार्य महोदय ने बताया , “हमारा कॉलेज हमेशा से पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग रहा है और हरेला पर्व इस दिशा में हमारे प्रयासों को और भी प्रबल बनाता है। महाविद्यालय में सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग , जल संरक्षण , जल संचयन एवं अपशिष्ट पदार्थों का पुनः उपयोग आदि इसी कड़ी का हिस्सा हैं ।हमें गर्व है कि हमारे विद्यार्थी इस मुहिम में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं।”

कार्यक्रम में एनसीसी , विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अवसर पर डॉ. रवि दीक्षित , हरित समिति के समन्वयक डॉ राकेश पाठक एवं उनकी समिति के सदस्यों , एनसीसी प्रभारी मेजर अतुल सिंह एवं एनसीसी के कैडेट , प्रोफेसर शशि किरन सोलंकी , डॉ सुजाता , डॉ जेवीएस रौठान आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply