ईरान की सत्ता में बड़ा उलटफेर, सुधारवादी मसूद पेजेश्कियान जीते राष्ट्रपति चुनाव

तेहरान। सुधारवादी उम्मीदवार, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मसूद पेजेश्कियान ने शनिवार को ईरान में 14वां राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। ईरान के चुनाव मुख्यालय के प्रवक्ता मोहसिन एस्लामी ने घोषणा की, “कुल 30,510,157 वोट गिने गए हैं। इनमें से मसूद पेज़ेशकियान को 16,384,403 वोट मिले और सईद जलीली को 13,538,179 वोट मिले,” महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े गणतंत्र ईरान को अब दो दशकों में अपना पहला सुधारवादी राष्ट्रपति मिलने वाला है।

ईरान में समय से पहले राष्ट्रपति का चुनाव कराना पड़ा है। क्योंकि इब्राहिम रईसी की राष्ट्रपति रहते एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। नियमों के मुताबिक, ऐसी स्थिति में 50 दिनों के भीतर राष्ट्रपति के चुनाव का प्रावधान है।

ट्यूनीशिया ने राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा की
ट्यूनिस। ट्यूनीशिया में राष्ट्रीय चुनाव कराने वाली स्वतंत्र निकाय (आईएसआईई) ने अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रमों की घोषणा की है। ट्यूनिस अफ्रीक प्रेस (टीएपी) ने शुक्रवार को बताया है कि आईएसआईई तीन सितंबर को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की अंतिम सूची की घोषणा करेगा। चुनाव अभियान 14 सितंबर से शुरू होगा और चार अक्टूबर को समाप्त होगा। राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम परिणाम नौ नवंबर तक घोषित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि देश के मौजूदा राष्ट्रपति कैस सईद 2019 में चुने गए थे। उन्होंने अभी तक 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने की घोषणा नहीं की है।

Leave a Reply