सिक्किम में रेस्क्यू ऑपरेशन के दूसरे दिन 1200 से अधिक पर्यटकों को निकाला गया

गंगटोक। उत्तरी सिक्किम में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू करने के अभियान के दूसरे दिन मंगलवार को 1200 से अधिक पर्यटकों को बचाकर सुरक्षित रूप से मंगन पहुंचाया गया है। खराब मौसम के कारण आज भी हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन संभव नहीं हो सका। चुंगथांग और मानुल में बीआरओ इकाइयों ने बुजुर्गों के लिए गर्म भोजन, प्राथमिक चिकित्सा और सहायता प्रदान की।

मंगन जिले के अतिरिक्त जिलापाल विशु लामा ने बताया कि आज 1225 पर्यटकों को मंगन में सुरक्षित लाया गया है। पर्यटक कभी वाहन से तो कभी पैदल यात्रा करते हुए मंगन पहुंचे। पर्यटकों ने उनकी देखभाल करने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए राज्य सरकार, जिला प्रशासन, बीआरओ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय निवासियों का आभार व्यक्त किया है। रेस्क्यू अभियान के दौरान बीआरओ ने चुंगथांग और मानुल में पर्यटकों के लिए भोजन की व्यवस्था की। वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिक चिकित्सा और सहायता भी प्रदान की गई।

दरअसल, 12 जून की रात को हुई मूसलाधार बारिश और भूस्खलन ने उत्तरी सिक्किम को राज्य के अन्य हिस्सों से अलग कर दिया था। इसके चलते उत्तरी सिक्किम घूमने गए 1200 से ज्यादा पर्यटक फंस गए। इनमें बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल हैं। फंसे हुए पर्यटकों को निकालने के लिए जिला प्रशासन, बीआरओ, पुलिस, वन विभाग, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ सिक्किम ने रेस्क्यू अभियान चलाया। सिक्किम सरकार ने पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से निकालने की व्यवस्था भी की, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। इसके चलते सड़क मार्ग से बचाव कार्य शुरू किया गया है।

Leave a Reply