नई सरकार के गठन पर NDA संसदीय दल की बैठक शुरू, नरेंद्र मोदी के नाम पर लगेगी मुहर

नई दिल्ली। केंद्र में नयी सरकार के गठन पर चर्चा के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल की बैठक शुक्रवार को संसद के केंद्रीय कक्ष में शुरू हुई। बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के समर्थन में प्रस्ताव पेश करने तथा सहयोगी दलों और सांसदों द्वारा इसका समर्थन किये जाने की संभावना है।

राजग के सभी नवनिर्वाचित सांसद मोदी को अपना नेता चुनने के लिए संसद पहुंच चुके हैं, जिससे रविवार को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मोदी तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू , जनता दल-यूनाइटेड(जद-यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य राजग नेताओं के साथ सरकार गठन के लिए औपचारिक रूप से दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात कर सकते हैं।

इससे पहले राजग के घटक दलों ने बुधवार को प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से मोदी को अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव में कुल 21 राजग नेताओं ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसमें राष्ट्र निर्माण, गरीबों के कल्याण और विकास में मोदी के प्रयासों की सराहना की गयी तथा कहा गया कि वे सभी उस प्रयास में भागीदार हैं। गौरतलब है कि राजग ने लोकसभा चुनावों में 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। भाजपा हालांकि अकेले 240 सीटें ही हासिल कर पायी , जो 2019 की तुलना में बहुत कम है।

Leave a Reply