तेदेपा या जदयू से संपर्क करने पर ‘इंडिया’ गठबंधन में अभी कोई चर्चा नहीं हुई: शरद पवार

नई दिल्ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि सरकार गठन के वास्ते ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए संख्याबल जुटाने को लेकर तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) या जनता दल यूनाइटेड (जदयू) से संपर्क करने के मुद्दे पर इस गठबंधन के अंदर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है।

उनका यह बयान लोकसभा चुनाव नतीजे पर चर्चा करने के लिए आज शाम यहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर होने वाली ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक से पहले आया है। इस बैठक में इस पर भी चर्चा होगी कि सरकार गठन के लिए संख्याबल जुटाने के मकसद से जदयू और तेदेपा को साथ लाया जाए या नहीं। इस आम चुनाव में हिंदी पट्टी वाले राज्यों में भारी नुकसान के बाद भी लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत मिलने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार सरकार गठन के लिए तैयार हैं।

इस चुनाव में राजग और ‘इंडिया’ गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला था और इसे मोदी की लोकप्रियता पर जनमत संग्रह के रूप में पेश किया गया था। लोकसभा चुनाव परिणाम पर अपनी बात रखते हुए पवार (83) ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मोदी सरकार के कामकाज के प्रति आक्रोश के अलावा मतदाता बढ़ती महंगाई, किसानों की मुसीबतों और बढ़ती बेरोजगारी जैसे मुद्दों से निपटने के उसके तौर तरीकों से भी नाराज थे।

जब उनसे ‘इंडिया’ गठबंधन के वास्ते संख्याबल जुटाने के सिलसिले में तेदेपा या जदयू से संपर्क करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस गठबंधन में अब तक इस पर कोई ऐसी चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा,‘‘हमने इस पर अब तक कोई बातचीत नहीं की है।’’ पवार ने कहा कि गठबंधन के नेता बुधवार को बैठक कर रहे हैं और वे सामूहिक निर्णय लेंगे।

उन्होंने कहा , ‘‘ मेरी कोई व्यक्तिगत राय नहीं है। लेकिन हम जो भी निर्णय लेंगे वह सामूहिक निर्णय होगा।’’ ऐसी संभावना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार इस विपक्षी गठबंधन की भावी कार्ययोजना तय करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उनकी पार्टी राकांपा (शरदचंद्र पवार) ने महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 में से 10 पर चुनाव लड़ा और आठ पर वह विजयी रही।

Leave a Reply