महाराष्ट्र : भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई तीव्रता

छत्रपति संभाजीनगर। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में गुरुवार सुबह 6.10 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया जिसके बाद मराठवाड़ा के नांदेड़ और हिंगोली जिलों के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

रिपोर्टों के अनुसार, आज सुबह-सुबह आए भूकंप के झटके से पूरा नांदेड़कर जाग गया। शहर के अधिकांश हिस्सों में सुबह जैसे ही भूकंप का झटका महसूस हुआ, लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये। भूकंप का झटका नांदेड़ शहर समेत ग्रामीण इलाकों में भी महसूस किया गया।

भूकंप का केंद्र अखाड़ा बालापुर में था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 दर्ज की गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले 3 मार्च को नांदेड़ शहर के उत्तरी हिस्से में हल्का भूकंप महसूस किया गया था।

भूकंप के झटके हिंगोली जिले में सुबह 06.07 बजे और 06.19 बजे वसमत, कलमनुरी, औंधा नागनाथ तालुका के कई गांवों में महसूस किए गए। ज़मीन से तेज़ आवाज़ें आईं और ज़मीन हिलने लगी, जिससे लोग डर कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। हिंगोली जिले के आपातकालीन कक्ष ने जानकारी दिया कि हिंगोली जिले में रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जबकि दूसरा झटका रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का था।

Leave a Reply