आदर्श आचार्य संहिता का शख्ती से अनुपालन करने का निर्देश

रामगढ़। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की अधिसूचना जारी किए जाने के उपरांत शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रामगढ़ चंदन कुमार ने पुलिस अधीक्षक रामगढ़ डॉ विमल कुमार की उपस्थिति में समाहरणालय सभाकक्ष में जिले के विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकारों व प्रतिनिधियों के साथ प्रेस वार्ता की। इस दौरान सभी को जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की अधिसूचना जारी किए जाने के उपरांत से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। मौके पर उनके द्वारा 14 लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत रामगढ़ जिले में 22 बड़का गांव, 23 रामगढ़ एवं 24 मांडू विधानसभा अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों की जानकारी दी गयी। उपायुक्त द्वारा बताया गया कि लोकसभा आम निर्वाचन के तहत रामगढ़ जिले के कुल 455 भवनों में 852 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहीं इस बार के निर्वाचन में कुल 728632, 374759 पुरुष व 353852 महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी।

लोकसभा आम निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि 14 लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन हेतु 26 अप्रैल 2023 को अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसके उपरांत नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 3 मई 2024, स्क्रुटनी 4 मई 2024 एवं मतदान 20 मई 2024 को होगा वही मतगणना 4 जून 2024 को होगी।

प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त के द्वारा सभी मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी दी गयी की 14 लोकसभा क्षेत्र के लिए निर्वाची पदाधिकारी उपायुक्त हजारीबाग होंगी वहीं 23 रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़ एवं बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र के लिए भूमि सुधार उप समाहर्ता सहायक निर्वाची पदाधिकारी होंगे। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन रामगढ़ निर्वाचन के लिए पूरे तरीके से तैयार है वहीं उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए निर्वाचन सम्बंधित कार्य किए जा रहे है। प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त के द्वारा आदर्श आचार संहिता के विभिन्न प्रावधानों की भी जानकारी मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई। एमसीएमसी कोषांग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों को पेड न्यूज मॉनिटरिंग, एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग आदि के तहत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी वहीं उन्होंने आदर्श आचार्य संहिता का शख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने की बात कही। मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी को बताया कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के लिए रामगढ़ जिले में कुल 37 मतदान केन्द्रों पर पर्दा नशी मतदान केन्द्रों के रूप में चयनित किया गया है वहीं जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न मतदान केन्द्रों को पर्यटन अथवा कला से संबंधित विभिन्न थीमों के आधार पर मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply