उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई कृषि,पशुपालन, सहकारिता एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक

रामगढ़।  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उप विकास आयुक्त रामगढ़ रॉबिन टोप्पो की अध्यक्षता में कृषि, पशुपालन, सहकारिता एवं संबद्ध विभागों की संयुक्त रूप से समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने प्रखंड वार प्रखंड कृषि पदाधिकारियों, वीएलडब्लू, एटीएम, बीटीएम, किसान मित्रों आदि द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने एवं उनकी समस्याओं के निष्पादन को लेकर कार्य करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के तहत हो रहे हैं कार्यो की समीक्षा करते हुए
टोप्पो ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे कृषि संबंधित योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा किसानों को योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से उन्होंने कृषि, पशुपालन, सहकारिता, मत्स्य विभाग के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अधिक से अधिक लाभुकों को लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया वहीं उप विकास आयुक्त ने जिले में एग्री क्लीनिक एवं एग्री स्मार्ट ग्राम की योजना शुरू करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को नियमित रूप से कृषि एवं अन्य संबद्ध विभागों की समीक्षा कर विभिन्न योजनाओं के तहत जिले में हो रहे कार्यों एवं लाभुकों को मिल रहे लाभ का जायजा लेने आदि का निर्देश दिया। बैठक के दौरान कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण कार्यालय को समिति सहाय अनुदान के तहत अगले 60 दिनों तक किए जाने वाले कार्यों को लेकर कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कृषि ऋण माफी योजना की समीक्षा के दौरान वैसे सभी किसान जो केसीसी का लाभ लिए हैं उन्हें चिन्हित करते हुए जल्द से जल्द योजना का लाभ देने का निर्देश दिया।कृषि पशुपालन एवं अन्य संबद्ध विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के क्रम में गाय पालन, मत्स्य पालन आदि के लाभुकों को केसीसी के लाभ से आच्छादित करने का निर्देश दिया वहीं मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत जिले में चल रहे कार्यों की विभाग वार समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ देने हेतु लाभुकों का एस्क्रौ खाता खोलने आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इन सबके अलावा बैठक के दौरान मत्स्य, उद्यान, सहकारिता सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी, अग्रणी जिला प्रबंधक, परियोजना निदेशक आत्मा, जिला उद्यान पदाधिकारी जिला मत्स्य पदाधिकारी, सहीत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply