MP: बालगृह से 26 बच्चियां गायब, सरकार से कार्रवाई का आग्रह

भोपाल। मध्यप्रदेश (MP) के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में बिना अनुमति संचालित एक बालगृह से लगभग 26 बच्चियों के गायब होने के मामले में सरकार से त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

चौहान ने एक्स पर पोस्ट किया, ”भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति संचालित बालगृह से 26 बालिकाओं के गायब होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है।

मामले की गंभीरता तथा संवेदनशीलता को देखते हुए सरकार से संज्ञान लेने एवं त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं।” दरअसल राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मध्यप्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा को पत्र लिखकर उन्हें इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि राजधानी भोपाल के अवैध संचालित आंचल बालगृह के निरीक्षण के दौरान उन्हें अनियमितताएं मिली हैं।

इस बालगृह में 68 बच्चियां दर्ज थीं, जिनमें से मौके पर 41 ही मिली हैं। बालगृह ना तो पंजीकृत है और न ही मान्यता प्राप्त। उन्होंने पत्र में कहा कि सभी बच्चियां बाल कल्याण समिति के आदेश के बिना यहां रह रहीं थीं। ये सभी सड़कों पर रहने वाली बच्चियां थीं, जिन्हें बिना समिति को बताए हुए यहां ले आया गया था। कानूनगो ने मुख्य सचिव से इस संबंध में सात दिन के अंदर कार्रवाई करते हुए आयोग को इस बारे में जानकारी देने को कहा है।

Leave a Reply