लोकसभा से 49 से अधिक सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

Loksabha member suspended : लोकसभा से मंगलवार को 49 से अधिक विपक्षी सदस्यों को अनुचित आचरण के कारण वर्तमान सत्र के शेष काल के लिए निलंबित कर दिया गया। संसद की सुरक्षा में सेंध के मसले पर विपक्ष का आज भी हंगामा जारी रहा, जिसके कारण कार्यवाही बाधित हुई। सरकार की ओर से संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वे बेहद दुख के साथ सदस्यों के निलंबन का प्रस्ताव ला रहे हैं।

आज जिन सांसदों पर कार्रवाई की गई, उनमें सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली प्रमुख नाम हैं।

सदन की कार्यवाही पहले 12 बजे और फिर 12.30 बजे तक स्थगित की गई। साढ़े बारह बजे सदस्यों के निलंबन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी सासंदों के निलंबन का प्रस्ताव रखे जाने से पूर्व कहा कि सर्वसम्मति से तय किया गया था कि सदस्य प्लेकार्ड लेकर सदन में नहीं आयेंगे। तीन राज्यों में मिली हार के कारण हताशा में विपक्ष ऐसा काम कर रहा है। ऐसा ही करते रहे तो दोबारा वे चुनकर नहीं आयेंगे। उनका यह आचरण चेयर और देश का अपमान है। वे बहुत दुख के साथ यह प्रस्ताव ला रहे हैं।

Leave a Reply