विस्थापित घर लौटने का कर रहे थे प्रयास, इजरायली सेना ने रोका

गाजा पट्टी। कतर की मध्यस्थता से शुक्रवार सुबह चार दिवसीय संघर्ष विराम के प्रभावी होने के बाद बड़ी संख्या में विस्थापित लोग गाजा में घर लौटने का प्रयास करने लगे जिस पर इजरायली सेना (Israeli Army) ने उन्हें उत्तरी गाजा की ओर जाने से रोका। उत्तरी गाजा सीमा से बाहर विस्थापित फिलिस्तीनी युद्ध विराम की समय सीमा लागू होने के बाद अपने घरों में लौटने का प्रयास कर रहे थे। इज़राइली सेना ने हालाँकि लोगों को चेतावनी दी है कि उन्हें युद्धग्रस्त क्षेत्र के उत्तर गाजा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

फिलिस्तीनियों ( Palestinians) को उत्तरी गाजा पट्टी में बेत लाहिया में अपने घरों में लौटते हुए दिखाया गया है। इजरायली सेना ने लोगों को रोकने का प्रयास किया और कहा कि यह एक युद्ध क्षेत्र है अभी आप अपने घरों को न लौटें, फिलीस्तीनी नागरिक इसके बावजूद अपने घरों की ओर लौटना शुरू हाे गए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि उन्हें आशंका है कि हमास नागरिकों (  Hamas civilians) को गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में लौटने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करेगा और उनकी सेना ऐसा होने से रोकने के लिए तैयार है।

प्रत्यक्षदर्शियों का हवाला देते हुए फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा ने कहा कि उत्तरी गाजा जाने का प्रयास करने पर इज़रायली बलों के रोकने से सात लोग घायल हो गए हैं। दक्षिणी गाजा में खान यूनिस से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कई लोग घायल हो गए हैं और उन्हें दक्षिण क्षेत्र के अस्पतालों में वापस भेजा जाया गया है। इज़रायली सैन्य प्रवक्ता अविचाय एड्रेई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अरबी में लिखा, “गाजा के निवासियों, गाजा पट्टी के दक्षिण से उत्तरी गाजा की ओर आबादी की आवाजाही को किसी भी तरह से जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन केवल उत्तरी गाजा से दक्षिण गाजी की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी।”

उन्होंने कहा, “हम आपको सैन्य बलों और गाजा घाटी के उत्तर के क्षेत्रों में नहीं जाने के लिए आगाह कर रहे हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करने और अपने मामलों को व्यवस्थित करने के लिए इस समय का लाभ उठाएं।” सैन्य प्रवक्ता एड्रेई ने कहा, “गाजा पट्टी के उत्तर का क्षेत्र युद्धग्रस्त क्षेत्र है और वहां नागरिकों को रहना मना है। अभी युद्ध समाप्त नहीं हुआ है और हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप अपनी सुरक्षा के लिए सेना के जवानों की चेतावनियों का पालन करें।

Leave a Reply