महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर पूर्व विधायक ने किया माल्यार्पण

किच्छा।  महाराजा अग्रसेन जयंती ( Maharaja Agrasen Jayanti)के अवसर पर अग्रवाल महासभा किच्छा के पदाधिकारीयो के साथ पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने महाराजा अग्रसेन पार्क में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। महाराजा अग्रसेन व्यापारियों के शहर अग्रोहा के एक महान भारतीय महाराज थे जिनका जन्म क्षत्रिय कुल में हुआ था वह एक वैदिक समाजवाद के प्रवर्तक, युग पुरुष, राम राज्य के समर्थन एवं महादानी एवं समाजवाद के प्रथम प्रणेता थे।

 महाराजा अग्रसेन को समाजवाद का अग्रदूत कहा जाता है, अपने क्षेत्र में सच्चे समाजवाद की स्थापना हेतु उन्होंने नियम बनाया कि उनके नगर में बाहर से आकर बसने वाले प्रत्येक परिवार की सहायता के लिए नगर का प्रत्येक परिवार उसे एक तत्कालीन प्रचलन ( Current Prevalence )का सिक्का व एक ईंट देगा, जिससे आसानी से नवागन्तुक परिवार स्वयं के लिए निवास स्थान व व्यापार का प्रबंध कर सके।

 महाराजा अग्रसेन ने तंत्रीय शासन प्रणाली के प्रतिकार में एक नई व्यवस्था को जन्म दिया, उन्होंने पुनः वैदिक सनातन आर्य सस्कृंति की मूल मान्यताओं को लागू कर राज्य की पुनर्गठन में कृषि-व्यापार, उद्योग, गौपालन के विकास के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की पुनः प्रतिष्ठा का बीड़ा उठाया। विधायक राजेश शुक्ला ने अग्रवाल सभा के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओ को महाराजा अग्रसेन जयंती की बधाई दी।

इस अवसर पर अग्रवाल सभा अध्यक्ष ग्यारसी बंसल, महामंत्री राम अवतार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष विकेश सिंघल, मनोज गोयल, प्रकाश गोयल, हनुमान प्रसाद, संजय जिंदल, महेंद्र गोयल, ओम अग्रवाल, मदन गोपाल अग्रवाल, राजीव अग्रवाल, महेंद्र पाल, विजय अग्रवाल, भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सक्सेना, राकेश गुप्ता, पूरन भट, राजेश कोली, गोल्डी गोराया उपस्थित थे।

Leave a Reply