गडकरी ने किया मानक-6 स्टेज दो फ्लैक्सी ईंधन वाहन के मॉडल का लोकार्पण

नयी दिल्ली सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Gadkari )ने दुनिया के पहले प्रदूषण मुक्त भारत मानक-6 स्टेज (Bharat Standard-6 Stage ) दो वाले फ्लैक्सी ईंधन वाहन के मॉडल का आज यहां लोकार्पण किया। इस मौके पर कहा कि इथेनॉल ईंधर के ज्यादा से ज्यादा उत्पादन और इस्तेमाल पर उनकी सरकार का जोर है ताकि देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाकर किसानों की आय दोगुनी की जा सके और देश के अन्नदाता को ऊर्जादाता में तब्दील कर और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डाला जा सके।

इथेनॉल एक पर्यावरण ( environment) के अनुकूल एक स्वदेशी और नवीकरणीय ईंधन है जिसमें देश के लिए आशाजनक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि जिस दिन इथेनॉल अर्थव्यवस्था दो लाख करोड़ रुपए की हो जाएगी कृषि विकास दर मौजूदा 12 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाएगी।

जैव ईंधन में नवाचारों का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा कि इस दिशा में देशभर में नवोचार के प्रयास किए जा रहे हैं। उनका कहना था कि इथनॉल का देश में बड़ी मात्रा में उत्पादन हो इसके लिए असम के नुमालीगढ़ में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रिफाइनरी के जैव इथेनॉल के निर्माण के लिए बांस का उपयोग किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री (Union Minister) ने कहा कि दुनिया के पहले भारत मानक 6 स्टेज दो ‘इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल’ के जिस मॉडल का उन्होंने लोकार्पण किया है यह उन्नत वाहन है और इसे भारत के सख्त उत्सर्जन मानकों का पालन करने के अनुरूप तैयार किया गया है और इसकी यही विशेषता इसे वैश्विक स्तर पर पहले बीएस 6 स्टेज 2 ‘इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल’ का प्रोटोटाइप बनाता है। धीरे धीरे इसमें और शोध किए जाएंगे जिसमें मान्यता और प्रमाणन प्रक्रियाएं भी शामिल रहेंगी।

Leave a Reply