दून की डॉ. कंचन नेगी को स्वतंत्रता दिवस पर मिला “इंस्पिरेशन 2023” पुरस्कार

देहरादून। उत्तराखंड, भारत -15 अगस्त, 2023 प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक, शिक्षाविद्, अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञ, मीडिया एवं संचार विशेषज्ञ, अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतकर्ता, सोशल रिफॉर्मर, एडिटर इन चीफ और मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. कंचन नेगी ( Dr Kanchan Negi ) को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा, संचार और प्रोडक्शन के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित इंस्पिरेशन 2023 अवार्ड से, महिला इतिहास संग्रहालय द्वारा सम्मानित किया गया है।

महिला इतिहास संग्रहालय का उद्देश्य भारत के समृद्ध इतिहास, शिक्षा, कला और सांस्कृतिक विरासत में महिलाओं के अमूल्य योगदान को उजागर करना और उनका जश्न मनाना है। डॉ. कंचन नेगी को प्रेरणा 2023 पुरस्कार प्रदान करके, संग्रहालय उन्हें भावी पीढ़ियों के लिए एक आदर्श के रूप में स्वीकार करता है, एक ऐसी महिला जिसने अपनी मेहनत से , उत्कृष्ट कार्यों से , दूसरों के अनुसरण का मार्ग भी प्रशस्त किया है।
डॉ. कंचन नेगी की उपलब्धियाँ जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम करती हैं, जो समर्पण, कड़ी मेहनत और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए वास्तविक प्रतिबद्धता की शक्ति को रेखांकित करती हैं।

उनकी यात्रा उस क्षमता के प्रमाण के रूप में खड़ी है जो समाज के लिए एक उज्जवल और अधिक समावेशी भविष्य को आकार देने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के भीतर निहित है। बता दें डॉ. कंचन नेगी मूल रूप से चमोली गढ़वाल की रहने वाली , जिनका जन्म और शिक्षा देहरादून से हुई , जिसके बाद वो विदेश में रहीं।
उनके नाम बयालीस से अधिक अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पुरस्कार हैं और अंग्रेजी एवं हिंदी , दोनों भाषाओँ में निपुणता होने की वजह से वे कई अन्तराष्ट्रीय ,राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के कार्यक्रमों का संचालन भी उम्दा करती हैं ।

Leave a Reply