असम विधानसभा का यह नया भवन आत्मनिर्भर असम का गवाह बनेगा : बिरला

नयी दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज असम विधानसभा के नवनिर्मित भवन का औपचारिक उद्घाटन किया। भवन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि असम विधानसभा का यह नया भवन आत्मनिर्भर असम का गवाह बनेगा।

उन्होंने कहा कि यह नया विधानसभा भवन एक महत्वपूर्ण प्रणाली के रूप में माना जाएगा, जो लक्ष्यों और प्रथाओं को सही ढंग से एकीकृत कर सकता है. सिद्धांतों की स्थापना कर सकता है। इच्छाशक्ति को कार्यबल के साथ क्रियान्वित कर सकता है। पूर्णता का संकल्प ले सकता है। असम के महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने में यह विधानसभा भवन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि इस विधानसभा भवन में लिया गया हर निर्णय असम के उज्ज्वल भविष्य का आधार होगा। इस विधान सभा भवन में अपनाया गया प्रत्येक कानून एक विकसित असम का निर्माण करेगा।

उन्होंने कहा कि आज एक ऐतिहासिक क्षण है. मुझे इस नए विधानसभा भवन का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। लोक सभा अध्यक्ष ने अविभाजित असम की राजधानी शिलांग में रहने के दौरान वहां विधानसभा की स्थापना के इतिहास को भी याद किया। उन्होंने इस स्वर्णिम इतिहास को याद करते हुए कहा कि देश को आजादी मिलने से पहले 1937 में असम विधानसभा अस्तित्व में आई थी और आज जिस इमारत में इसकी पहली बैठक हुई, उसमें शिलांग के विधानसभा भवन का स्वरूप है।

Leave a Reply