चिप डिजाइन के क्षेत्र में 7 स्टार्टअप्स को मिली मंजूरी: आईटी राज्यमंत्री

गांधीनगर। केंद्रीय इलेक्ट्राॅनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को कहा कि भारत अगले 10 साल में एक मजबूत, जीवंत एवं विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम का निर्माण करेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में इस दिशा में बीते 15 महीने में काफी प्रगति हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक सात चिप डिजाइन स्टार्टअप के लिए वित्त पोषण और सहायता मंजूर की गई है।

आईटी राज्यमंत्री यहां तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2023 के दूसरे दिन प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में चीन से बेहतर करने और ज्यादा कुछ हासिल करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए उन्होंने कहा, हम निश्चित रूप से वह करना चाहते हैं जो हमारा पड़ोसी देश 30 साल और 200 अरब डॉलर खर्च करने के बाद भी नहीं कर पाया।

देश में सेमीकंडक्टर उद्योग के भविष्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, भविष्य उज्ज्वल है और ग्लोबल सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम का भविष्य भारत है।

मंत्री ने बताया भारत ने सेमीकंडक्टर सहित प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में जापान और अमेरिका सहित अन्य देशों के साथ सफलतापूर्वक मजबूत वैश्विक साझेदारी बनाई है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री का हालिया अमेरिका दौरा काफी अहम था, क्योंकि इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए राष्ट्रपति बिडेन के साथ एक ऐतिहासिक समझौता किया।

स्टार्टअप और इन्क्यूबेशन केंद्रों के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अब तक सात चिप डिजाइन स्टार्टअप को उनके उत्पादों को विकसित करने में वित्तपोषण और सहायता के लिए मंजूरी दी गई है। यह पहल लगातार विश्वास और समर्थन प्राप्त कर रही है। यह स्टार्टअप के लिए गहरी तकनीक और सेमीकंडक्टर डिजाइन में उतरने का एक अपेक्षाकृत नया अवसर है।

Leave a Reply