लू के चपेट में उत्तर भारत, अगले दो दिनों में बारिश की संभावना

मई का महीना देश भर में आग बरसा रहा है. लोग त्राहिमाम हैं। पूरे उत्तर भारत में तो लू का कहर जारी है। घर से बाहर निकलने पर लोगों को हीट वेव का सामना करना पड़ रहा है। घर के अंदर भी लोग चैन से बैठ नहीं पा रहे हैं। एसी और कुलर से भी राहत नहीं मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में अधिकतम पारा 42 डिग्री के पार चला गया है।

हालांकि मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 23 मई के बाद 24 से 25 मई को पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। राजस्थान की बात करें तो अगले तीन दिनों तक धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी जारी
दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी जारी है। हालांकि आज हल्की बारिश होने की बात कही जा रही है। दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार 23 मई को आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। 24 से 28 मई तक बारिश के साथ गरज-चमक की संभावना है। 23 -28 मई के बीच अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है। बारिश होने पर अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस पर आने की संभावना है।उत्तर प्रदेश और बिहार की बात करें तो बिहार के कई हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों में और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पटना केंद्र ने 26 मई तक अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इस संबंघ में विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की बात कही गयी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की कमी आ सकती है।राज्य में अधिकतम पारा 40 डिग्री को पार कर रहा है।

Leave a Reply