पार्टी के पास चुनाव के बाद कई विकल्प हैं: थरूर

बेंगलुरु।कर्नाटक में कांग्रेस के सत्ता में आने पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अगले मुख्यमंत्री बनने के सवाल के जवाब में पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने  कहा कि पार्टी के पास विभिन्न मुद्दों व विकल्पों पर चर्चा करने के लिए पर्याप्त समय है लेकिन परिणामों के आने के बाद विचार-विमर्श होगा।

थरूर ने कहा, खड़गे मेरे बहुत सम्मानित पार्टी अध्यक्ष हैं और मुझे लगता है कि अब वह पार्टी की अध्यक्षता कर रहे हैं, हम सभी उन्हें अपना पूरा समर्थन दे रहे हैं। कांग्रेस पार्टी में चुनाव खत्म होने तक सीएम उम्मीदवारों पर चर्चा नहीं करने की परंपरा है और यह एक स्वस्थ अभ्यास है क्योंकि इस समय हम चाहते हैं कि हर कोई – नेता, नए प्रवेशकर्ता – चुनाव जीतने पर ध्यान केंद्रित करें और चुनाव जीतने के बाद, मैं मुझे यकीन है कि हमारे पास विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करने के लिए और समय होगा।

थरूर के बयान को कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार के आलोक में महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जिसमें उन्होंने टिप्पणी की थी कि अगर एआईसीसी अध्यक्ष मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं तो वह श्री खड़गे के तहत काम करने के लिए तैयार हैं।

शिवकुमार ने कल अरसीकेरे में संवाददाताओं से कहा,‘‘वह मेरे नेता और एआईसीसी अध्यक्ष हैं। मुझे उनके (श्री खड़गे) अधीन काम करना अच्छा लगता है। राजनीतिक विश्लेषक श्री शिवकुमार के बयान को पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को मात देने की रणनीति के रूप में देख रहे हैं, जो मुख्यमंत्री पद के लिए गंभीर उम्मीदवार हैं। मांड्या जिले के मेलुकोटे विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर, दूसरी सूची में जगह बनाने वाले अधिकांश उम्मीदवार श्री सिद्धारमैया के वफादार हैं। तब से ही श्री शिवकुमार शीर्ष पद के लिए श्री खड़गे का पक्ष लेकर श्री सिद्धारमैया को खुली छूट देने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। वर्ष 1999 में जब पार्टी सत्ता में आई तो श्री खड़गे मुख्यमंत्री की दौड़ में थे, लेकिन पार्टी आलाकमान के आशीर्वाद से श्री एसएम कृष्णा का अभिषेक किया गया। उन्हें 2005 में केपीसीसी प्रमुख बनाया गया, लेकिन पार्टी 2008 का चुनाव नहीं जीत पाई।

Leave a Reply