जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में  हुई मूसलाधार बारीश

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटे में मूसलाधार वर्षा हुई। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर आज हिमपात के साथ रुक-रुक कर वर्षा जारी रहने के आसार हैं।

मौसम एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग में पिछले 24 घंटों में नौ मिमी वर्षा हुई है। इसके अलावा, जम्मू में 13.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक बादल छाये रहने और वर्षा होने की चेतावनी दी है।

उन्होंने कहा कि यहां रविवार को मौसम में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के अनुमान हैं जबकि तीन से छह अप्रैल के बीच कुछ स्थानों पर शाम तक हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। मौसम अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में गरज के साथ तेज हवाएं चलने के अनुमान हैं। इसी बीच, उन्होंने खासतौर पर किसानों से छह अप्रैल तक छिड़काव और सिंचाई स्थगित करने को कहा है।

इस बीच, श्रीनगर में रात का तापमान सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को श्रीनगर में दिन का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी के अनुसार, कश्मीर के सीमांत जिले कुपवाड़ा में रात का तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस और अनंतनाग के पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो यह सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसके अलावा, कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में कल रात न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि जम्मू में न्यूनतम तापमान पिछली रात के 15.1 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले आज 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply