भारत ने पाकिस्तान को भेजा नेवता

भारत ने अप्रैल में नई दिल्ली में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) को निमंत्रण भेजा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ख्वाजा आसिफ ने भारत सरकार के न्यौते को स्वीकार कर लिया है। चूंकि भारत वर्तमान में एससीओ की अध्यक्षता कर रहा है, इसलिए यह बैठकों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने के लिए तैयार है।
शंघाई सहयोग संगठन में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

भारत ने मई में होने वाली एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को भी निमंत्रण भेजा है।
इससे पहले, भारत ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को आमंत्रित किया और साथ ही एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए निमंत्रण साझा किया। मुख्य न्यायाधीश, हालांकि, एससीओ मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में शामिल नहीं हुए और इसके बजाय न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर ने हाल ही में एक वीडियो लिंक के माध्यम से बैठक में भाग लिया। एससीओ की स्थापना 2001 में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों द्वारा शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में की गई थी।

Leave a Reply