मई की शुरुआत तक विश्व बैंक का नया अध्यक्ष चयनित कर लिया जायेगा

वाशिंगटन। विश्व बैंक ने कहा है कि उसका कार्यकारी निदेशक मंडल मई के शुरुआत तक इस संगठन का नया अध्यक्ष चुन लेगा। बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि नये अध्यक्ष के लिए आवेदन पत्र मिलने लगे हैं।

बैंक ने एक बयान में कहा,‘‘ विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक मंडल समूह ने अगले अध्यक्ष पद के लिए खुली, योग्यता आधारित और पारदर्शी चयन प्रक्रिया के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की है। कार्यकारी निदेशक औपचारिक साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों का चयन करेंगे और नये अध्यक्ष का चयन मई 2023 की शुरुआत हो जाने की उम्मीद हैै।

विश्व बैंक ने कहा कि अभ्यर्थी 29 मार्च तक अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। बैंक महिला अभ्यर्थियों को प्रभावशाली तरीके से प्रोत्साहित करेगी जिससे वे बैंक के अध्यक्ष बनायी जा सकें।

इस महीने की शुरूआत में श्री मालपास ने अपने सह-कर्मियों से कहा कि वह अपने कार्यकाल से एक वर्ष पहले वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक 30 जून से पहले अपना दायित्व छोड़ने की योजना बना रहे हैं।

अमेरिका के वित्त मंत्री जनेट येलेन ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि बैंक के अध्यक्ष पद के लिए ‘‘ पारदर्शी, योग्यता आधारित और द्रुतगामी पंजीयन प्रक्रिया होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जल्द ही एक अभ्यर्थी का नाम घोषित करेगा। विश्व बैंक का अध्यक्ष परम्परागत रूप से अमेरिकी नागरिक ही होता है जिसे अमेरिकी सरकार नामांकित करती है।

Leave a Reply