ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर होने का अवसर

नयी दिल्ली। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने आज कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर होने का अवसर है और इसके लिए सभी हितधारकों को मिलकर काम करना चाहिए और आगे बढ़ाना चाहिए।

सिंह ने ग्रेटर नोएडा में आईईईएमए द्वारा आयोजित इलेक्रामा 2023 के शुभारंभ के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा ‘‘हम 5 लाख करोड़ डालर की अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रखते हैं और हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं। देश की ऊर्जा आवश्यकता में बिजली का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है।

उद्योग की यात्रा और विकास को देखकर मुझे गर्व है। आईईईएमए द्वारा आयोजित दुनिया का सबसे बड़ा विद्युत शो है। इसमें जिम्बाब्वे के ऊर्जा और विद्युत विकास मंत्री जेमू सोडा, जिम्बाब्वे,  सतीश पई, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक सतीश पाई, श्नाइडर इलेक्ट्रिक के वैश्विक सीईओ जीन पास्कल ट्रिकोइरे, आईईईएमए के अध्यक्ष रोहित पाठक के साथ इलेक्रामा 2023 के अध्यक्ष जितेंद्र के अग्रवाल भी उपस्थित थे।
पाठक ने कहा,‘‘ ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी में परिवर्तन ने हमें ऊर्जा पर आत्मनिर्भर होने और इनमें से कुछ नई तकनीकों पर दुनिया का नेतृत्व करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया है, जिस पैमाने पर भारत प्रदान करता है। आज भारत आत्मनिर्भर हो रहा है, आगे विश्व भारत पर निर्भर होगा।

अग्रवाल ने कहा, ‘‘पिछले 12 महीनों में, हमने बिजली उद्योग की भूख की पहचान करने के लिए भारत और विदेशों में प्रमुख विद्युत उद्योग समूहों में 11 रोड शो आयोजित किए।’’ श्री ट्रिकोइरे ने कहा- ‘‘हम, श्नाइडर इलेक्ट्रिक में, भविष्य की चुनौतियों की पहचान करने और विद्युत उद्योग में योगदान करने के लिए अपनी लगातार बोली में संभावित समाधान खोजने का लगातार प्रयास करते हैं।

Leave a Reply