त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 20 वादों के साथ घोषणापत्र 

अगरतला। त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 20 चुनावी वादों के साथ अपना घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं विधायक सुदीप रॉयबर्मन ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि अगर उनकी पार्टी 16 फरवरी को होने वाले चुनाव में जीतकर सत्ता में आती है, तो राज्य में कानून व्यवस्था स्थापित करने और महिलाओं से संबंधित अपराधों को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस चुनाव में कांग्रेस वाममोर्चा के साथ मिलकर लड़ रही है और वाममोर्चा ने अलग से घोषणापत्र भी जारी किया है। पार्टी ने गरीबों के लिए मुफ्त चिकित्सा उपचार, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक मजबूत लोकायुक्त की स्थापना तथा पिछले पांच वर्षों में हुए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू करने तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की युवतियों की शादी के लिए पचास हजार रुपये देने का वादा किया।

प्रत्येक घर को 150 यूनिट तक मुफ्त बिजली की आपूर्ति और जन वितरण प्रणाली के माध्यम से सभी के लिए 14 आवश्यक वस्तुएं प्रदान की जाएंगी, कम से कम 50 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। घोषणापत्र में सरकारी विभागों में सभी रिक्त पदों पर युवाओं को रोजगार देने का भी वादा किया गया है। त्रिपुरा एडीसी को सशक्त बनाने के लिए संसद में वर्षों से लंबित 125वें संविधान संशोधन विधेयक को पारित कराने का प्रयास किया जायेगा।

कांग्रेस ने वादा किया कि सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को फिर से चालू किया जाएगा, गैर-बैकिंग वित्तीय कंपनियों के पीड़तिों को मुआवजा दिया जाएगा और प्रत्येक परिवार को पांच सौ रुपये की सब्सिडी पर छह एलपीजी सिलेंडर प्रतिवर्ष प्रदान किए जाएंगे। विजन डॉक्यूमेंट 2018 में शामिल वादों को पूरा नहीं करने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए  रॉय बर्मन ने कहा, हमने भाजपा की तरह लोगों को लुभाने के लिए चुनावी घोषणापत्र लॉन्च नहीं किया, जो चुनाव से पहले किए गए 299 वादों को पूरा करने में नाकाम रही है।

हम वही वादे करते हैं, जिन्हें निभाना संभव हो और लोगों को धोखा देने के लिए कोई विजन नहीं बनाते हैं। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के साथ 13 सीटों के बंटवारे के समझौते के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “निर्णय और समझौता भाजपा को सत्ता से उखाड़ने के बड़े उद्देश्य के लिए था, न कि पार्टी के व्यक्तिगत हित के लिए। भाजपा के निरंकुश शासन के तहत लोगों ने पांच साल तक बहुत कुछ झेला है। मुझे यकीन है कि लोग वाम-कांग्रेस सरकार को सत्ता में लाएंगे।

Leave a Reply