जोरों पर केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण का कार्य 

रुद्रप्रयाग । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट उत्तराखंड के केदारनाथ पुनर्निर्माण के तहत तीसरे चरण में मास्टर प्लान से एकरूप वाले भवनों का निर्माण किया जाएगा। धाम में पहले चरण के कार्य पूरे हो चुके हैं। दूसरे चरण के कार्य इन दिनों बर्फ के चलते बंद पड़े हैं। आगामी मार्च के पहले सप्ताह से बर्फ को साफ कर कार्य फिर से शुरू किए जाएंगे।

आपदा से प्रभावित केदारनाथ में मार्च 2014 से पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। अक्तूबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ पुनर्निर्माण के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। तीन चरणों में शामिल इन परियोजनाओं के तहत पहले चरण में मंदिर परिसर व मंदिर मार्ग का विस्तार किया गया।

साथ ही आदिगुरू शंकराचार्य का भव्य समाधिस्थल बनाया गया। वहीं, नवंबर 2021 से दूसरे चरण के कार्य शुरू किए गए, जिसमें पुलिस थाना, अस्पताल, मंदाकिनी नदी किनारे दुकानों का निर्माण, वाटर एटीएम, यात्री सुविधा केंद्र, यात्रा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर शामिल हैं। साथ ही केदारनाथ को सीवेज सिस्टम से भी जोड़ा जा रहा है। ये सभी कार्य 35 से 45 फीसदी हो चुके हैं।

लेकिन इन दिनों धाम में पांच फीट से अधिक बर्फ है, जिस कारण कार्य बंद पड़े हैं। तीसरे चरण में केदारनाथ में अनुबंध के तहत निजी भवनों का निर्माण किया जाना है। मास्टर प्लान के तहत ये सभी भवन एकरूप के होंगे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण में सभी लोगों का सहयोग मिल रहा है।

Leave a Reply