नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी करने वाला गिरफ्तार

नैनीताल।  खटीमा में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले शातिर ठग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी अनेक लोगों से 71 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है। ऊधमसिंह नगर के पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) टीएस मंजूनाथ ने सोमवार को रूद्रपुर में इस मामले पर से पर्दा उठाते हुए कहा कि तीन दिन पहले 21 जनवरी को खटीमा थाना के खेतलसंडा गांव निवासी सुरेश चंद्र की ओर से तहरीर देकर आरोप लगाया गया कि कुछ समय पहले खटीमा के नौसर गांव निवासी अजय साहनी से मनोज रावत उर्फ बाबी रावत के माध्यम से उसकी मुलाकात हुई।

अजय साहनी ने उसे विश्वास में लेकर परिजनों को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा दिया। आरोपी ने दस लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर 36.50 लाख रुपये हड़प लिये। यही नहीं आरोपी ने सभी को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिये। इनमें दो को स्थायी नौकरी व बाकी आठ को सरकारी विभागों में संविदा का नियुक्ति पत्र दे दिया गया।

तय तिथि पर जब सभी लोग नौकरी ज्वाइन करने गये तो पता चला कि नियुक्ति पत्र फर्जी हैं। इसके तुरंत बाद आरोपी अपने घर से फरार हो गया। खटीमा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच उप निरीक्षक पंकज सिंह महर को दे दी। जांच में पता चला कि आरोपी वर्ष 2022 में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी कर चुका है और खटीमा थाना में उसके खिलाफ 35 लाख रुपये की ठगी का अभियोग पंजीकृत है।

मंजूनाथ ने इस मामले को गंभीरता से लिया और आरोपी को पकड़ने के लिये एक टीम का गठन किया गया। आखिरकार रविवार को आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी के पास से कई फर्जी नियुक्ति पत्र व शैक्षणिक प्रमाण पत्र भी बरामद हुए हैं। उसके कब्जे से पुलिस ने एक इनोवा कार भी बरामद की है जिसमें उत्तराखंड सरकार के साथ ही हूटर लगा हुआ है। पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है।

Leave a Reply