बखमुत से वापसी पर विचार कर रही यूक्रेन की सेना

कीव । यूक्रेन अर्ट्योमोवस्क के नाम से जाने जाने वाले बखमुत से अपनी सेना हटाने की संभावना पर विचार कर रहा है। बखमुत के बगल में सोलेदार शहर इस हफ्ते की शुरुआत में रूसी सेना के नियंत्रण में आ गया था।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अधिग्रहण ने बखमुत में यूक्रेनी सैनिकों को घेरने और मारने का मार्ग प्रशस्त किया। यूक्रेन के एक गुमनाम कमांडर ने स्वीकार किया कि उनकी यूनिट ‘भारी क्षति’ का सामना करना पड़ा। कमांडर ने कहा,‘‘लेकिन हमने इस शहर की रक्षा में कई दोस्तों को खो दिया है, इसलिए हम इसे अभी आत्मसमर्पण नहीं करना चाहते हैं।

लेकिन शायद एक अस्थायी वापसी हमारे कुछ लोगों को बचा लेगी।’’ वर्तमान में बखमुत में लड़ रही एक खुफिया बटालियन के कमांडर यूरी स्काला ने कहा कि कीव यूक्रेनी सैनिकों को बचाने के लिए क्षेत्र में एक सामरिक युद्धाभ्यास करने का फैसला कर सकता है।

उन्होंने कहा,‘‘यदि यह स्पष्ट हो जाता है कि हताहतों की संख्या बहुत अधिक है, तो मैं कमांडर इन चीफ के चतुराई से युद्धाभ्यास करने और रक्षा की एक नई पंक्ति बनाने के फैसले का समर्थन करूंगा।

सैन्य विश्लेषकों का हवाला देते हुए कहा कि भले ही चीजों की भव्य योजना में बखमौत का सामरिक महत्व बहुत कम था, लेकिन शहर के आत्मसमर्पण को राजनीतिक दृष्टिकोण से हार के रूप में देखा जाएगा।

गौरतलब है कि बखमुत डोनेट्स्क पीपल्स रिपब्लिक (डीपीआर) के कीव-नियंत्रित हिस्से पर हॉर्लिवका के बड़े शहर के उत्तर में स्थित है और डोनबास में तैनात यूक्रेनी सैनिकों की आपूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र भी है।

Leave a Reply