मकर संक्रान्ति : लाखों श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्रान

हरिद्वार। मकर संक्रांति पर्व पर शनिवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा स्रान किया। इस दौरान हर की पौड़ी सहित विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। मकर संक्रांति पर्व पर स्रान के अलावा दान आदि करने का भी विशेष महत्व है। आज के दिन लोग पितरों के निमित्त दान एवं पिंडदान आदि भी करते हैं।

विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने भोर होते ही स्रान करना शुरू कर दिया था प्रशासन ने स्रान को देखते हुए विशेष यातायात प्लान लागू किया था। हरिद्वार को 17 सेक्टरों में बांटकर वहां पर जोनल व सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी ।

विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं का कहना है कि गंगा स्रान करके उन्हें काफी आनंद की अनुभूति हुई आज के दिन स्रान करने से जहां पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है वही सभी मनवांछित मनोकामनाएं पूर्ण होती है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह का कहना है कि मकर संक्रांति पर्व पर लाखों तीर्थयात्री स्रान कर रहे हैं जिसको देखते हुए प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गई हैं। यह स्रान रविवार तक जारी रहेगा और लोगों का आवागमन लगातार बना रहेगा जिसको देखते हुए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है तथा यात्रियों की सुविधा के लिए चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply