चीन के पूर्व राष्ट्रपति जेमिन का निधन

नयी दिल्ली। चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का शंघाई में निधन हो गया। वह 96 वर्ष के थे। चीन की सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार गत अक्टूबर में कुछ राजनीति पार्टियों में पूर्व राष्ट्रपति जेमिन को देखा गया था।

इस दौरान उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहा था। उनके अंतिम संस्कार के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पूर्व राष्ट्रपति हू जिताओ और पूर्व प्रधानमंत्री झू रोंगजी शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मृत्यु की घोषणा के बाद, बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर, हांगकांग और मकाऊ में संपर्क कार्यालयों और सभी विदेशी चीनी दूतावासों पर ध्वजों को उनके अंतिम संस्कार तक आधा झुका दिया गया है।

उधर, अंतिम संस्कार समिति द्वारा प्रकाशित पहली आधिकारिक सूचना में कहा गया, ‘‘अंतिम संस्कार में किसी विदेशी सरकार, राजनीतिक दलों या प्रतिनिधिमंडलों को श्री जेमिन श्रद्धांजलि देने के लिए आमंत्रित नहीं किया जाएगा।

श्री जेमिन आखिरी बार एक अक्टूबर, 2019 को सार्वजनिक रूप से पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल हुए थे। जेमिन ने 1989 से 2002 तक पार्टी के महासचिव के रूप में कार्य किया।

Leave a Reply