पूर्वी सागर की ओर उत्तर कोरिया ने दागी दो मिसाइलें

सोल । उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को पूर्वी सागर की ओर दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (एसआरबीएम) दागीं। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा,‘‘सोल का प्रमुख सैन्य अभ्यास बंद होने के करीब है।

ज्वाइंट चीफ्स आफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने सुबह 11.59 बजे के बीच कांगवोन प्रांत के तोंगचोन क्षेत्र से प्रक्षेपणों का पता लगाया। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दोपहर 12:18 बजे मिसाइलों ने लगभग 24 किमी की ऊंचाई पर लगभग 230 किमी की उड़ान भरी।
नवीनतम लॉन्च तब हुए जब दक्षिण कोरिया दिन में बाद में अपने हॉगुक अभ्यास को समाप्त करने के लिए तैयार था। योनहाप रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका भी अगले सप्ताह प्रमुख संयुक्त हवाई अभ्यास करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसे ‘विजिलेंट स्टॉर्म’ कहा जाता है।

जेसीएस ने मीडिया को बताया,‘‘इस बार उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण महत्वपूर्ण उकसावे वाला कार्य है जो न केवल कोरियाई प्रायद्वीप पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भी शांति और स्थिरता को कमजोर करता है।

बयान में यह भी कहा गया, ‘उत्तर कोरिया के अतिरिक्त उकसावे के खिलाफ तैयारी में अमेरिका के साथ निकट सहयोग में संबंधित आंदोलनों पर नजर रखने और निगरानी करते हुए, हमारी सेना एक दृढ़ तत्परता बनाए रखेगी।’

जेसीएस के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार की शुरूआत 2018 के अंतर-कोरियाई सैन्य समझौते के तहत  उत्तर में हुई, जिसका उद्देश्य सीमा पार तनाव को कम करना था, यह दर्शाता है कि उन्होंने समझौते का उल्लंघन नहीं किया।

एसआरबीएम परीक्षणों की उत्तर की हालिया श्रृंखला ने अटकलों को बल दिया है कि अड़यिल शासन सामरिक परमाणु हथियारों के लिए वितरण वाहनों को विकसित करने के अपने दबाव को दोगुना कर रहा है

Leave a Reply