मध्यप्रदेश की सरकार वन्यप्राणी अभयारण्यों से पर्यटन विकास की तैयारी में

डॉ. नवीन जोशी
भोपाल।केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आग्रह पर शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने के लिये राजधानी भोपाल से सटे रातापानी अभयारण्य से भी एक बाघ वहां भेजा जायेगा। बाकी दो बाघ बांधवगढ़ एवं पन्ना टाईगर रिजर्व से आयेंगे। इसके लिये वन विभाग ने तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं।

उल्लेखनीय है कि रातापानी अभयारण्य में बाघों की संख्या काफी बढ़ गई है तथा ये भोपाल के रिहाईशी इलाकों केरवा एवं कलियासोत में आने लगे हैं। इसीलिये यहां से एक बाघ को पकड़ कर माधव पार्क ले जाया जायेगा।
पीसीसीएफ वाईल्ड लाईफ जसबीर सिंह चौहान ने बताया कि कुल पांच बाघ माधव पार्क भेजे जाने हैं जिनमें से फिलहल तीन बाघों को को उक्त तीनों क्षेत्रों से पकड़ा जायेगा। अगले दिसम्बर माह तक तीनों बाघों को माधव पार्क में शिफ्ट कर दिया जायेगा।

पहले इन बाघों को माधव पार्क में छोटे बाड़े बनाकर रखा जायेगा तथा पन्द्रह दिन बाद उन्हें खुले में छोड़ा जायेगा। ऐसा उन्हें पार्क के लिये अभ्यस्त बनाने के लिये किया जायेगा। शेष दो बाघों का अलग से बाद में चयन किया जायेगा।
इधर माधव पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने के लिये उसके कोर एरिया एवं बफर एरिया के निर्धारण की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। माधव पार्क ने इन दोनों क्षेत्रों का निर्धारण कर दिया है परन्तु एपीसीसीएफ शुभरंजन सेन वाली अपेक्स कमेटी इसका परीक्षण कर अंतिम निर्णय लेगी।

इस कमेटी को अपनी अंतिम रिपोट्र जल्द देने के लिये कहा गया है। आगामी 12 अक्टूबर को भोपाल में राज्य वन्यप्राणी बोर्ड की बैठक बुलाई गई है जिसमें माधव पार्क का मामला भी आयेगा। इससे पहले बोर्ड की बैठक 20 अप्रैल 2022 को हुई थी जो अब पुन: छह माह बाद होने जा रहा है। बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता सीएम करते हैं। माधव पार्क में बाघ पहले आ जायेंगे तथा उसे टाईगर रिजर्व बनाने का नोटिफिकेशन बाद में किया जायेगा।

Leave a Reply