भारतीय नोट पर गांधी के साथ हो लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर : केजरीवाल 

नयी दिल्ली।आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि भारतीय मुद्रा पर एक तरफ महात्मा गांधी और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर लगाई जाए।

केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में आज कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी नाजुक दौर से गुजर रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया दिन प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है। इन सब चीजों की मार आम आदमी को भुगतनी पड़ती है। आजादी के 75 साल बाद भी भारत एक विकासशील और गरीब देश माना जाता है।

उन्होंने कहा कि हम सब चाहते हैं कि भारत एक विकसित देश बने। इसके लिए बहुत सारे प्रयास करने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल और अस्पताल खोलने हैं। हमें बहुत बड़े स्तर पर बिजली और सड़कों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है।

लेकिन प्रयास तभी फलीभूत होते हैं, जब हमारे उपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद होता है। हम कई बार देखते हैं कि प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उसके नतीजे नहीं आ रहे हैं। उस वक्त लगता है कि अगर देवी-देवताओं का आशीर्वाद हो तो प्रयास फलीभूत होने लगते हैं और उसके नतीजे आने लगते हैं।

उन्होंने कहा कि दीपावली पर हम लोगों ने गणेश जी और लक्ष्मी जी का पूजन किया। हम सब लोगों ने भगवान से सुख-शांति की प्रार्थना की। हम सब लोगों ने अपने-अपने परिवार और देश की समृद्धि के लिए प्रार्थना की। हम यह भी देखते हैं कि व्यवसाय करने वाले व्यापारी और उद्योगपति अपने-अपने कमरे में लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति जरूर लगाकर रखते हैं और रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं।

उन्होंने कहा की वह केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अपील है कि भारतीय मुद्रा के उपर एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है। उसे वैसी ही रहनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ गणेश जी और लक्ष्मी जी की तस्वीर भारतीय लगाई जाए। उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। इंडोनेशिया में 85 प्रतिशत से अधिक आबादी मुस्लिम है और वहां पर दो फीसद से भी कम हिन्दू हैं, लेकिन उन्होंने वहां पर अपने नोट के उपर गणेश जी की तस्वीर छापी हुई है।

Leave a Reply