बढ़ने की वजह घटी एमएसपी : सुरजेवाला

नयी दिल्ली । कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि मोदी सरकार ने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का वादा किया था लेकिन सच्चाई यह है कि पिछले आठ साल के दौरान एमएसपी बढ़ने की बजाय घटकर 40 फीसद तक रह गई है।

सुरजेवाला ने कहा,दीपावली की चहल पहल और रोशनी में अन्नदाता किसान की मेहनत का एमएसपी फिर खो गया। रबी फसलों की एमएसपी की घोषणा कर मोदी सरकार ने अपनी पीठ थपथपा ली पर किसान को ठग कर फिर खून के आंसू बहाने के लिये छोड़ दिया। न मीडिया का ध्यान, न विशेषज्ञों का।

उन्होंने कहा, भाजपाई शकुनी चौसर ने किसान का जीना दूभर कर दिया। न दाम +50 प्रतिशत,न उचित दाम, न पर्याप्त खरीदी,न एमएसपी के कानून को दे रहे अंजाम। मोदी जी ने 2014 में वादा किया कि किसानों को दाम +50 प्रतिशत देंगे। दाम+50 प्रतिशत तो दूर, घोषित किया एमएसपी तो ख़ुद भाजपा सरकारों द्वारा मांगे गए एमएसपी दर भी कम हैं।

सुरजेवाला ने कहा,‘‘कड़वा सच यह भी है कि मोदी सरकार केवल एमएसपी की घोषणा करती है। एमएसपी पर ख़रीद नहीं करती, चार्ट देखें एमएसपी कानून जरूरी है। नेता जुमले घड़ सकता है, पर आँकड़े झूठ नहीं बोलते। कांग्रेस-संप्रग सरकार ने एमएसपी में 205 प्रतिशत तक बढ़ौतरी की।

मोदी सरकार के आठ साल में एमएसपी की बढ़ौतरी घट कर 40 प्रतिशत तक रह गई। मोदी सरकार द्वारा घोषित एमएसपी तो देश की ‘महंगाई दर’ से भी कम हैङ्घ.यानी महंगाई ज्यादा बढ़ी और एमएसपी कम मिला।

उन्होंने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए देश की जनता और मीडिया से आग्रह किया, जरा दिवाली पर दो मिनट देश के 70 करोड़ किसान -खेत मजदूरों के बारे भी सोचिये और बोलियेङ्घ. उस मेहनतकश किसान-मजदूर के बारे में जिसकी वजह से आपका चूल्हा जलता है चाहे वो ख़ुद को ही क्यों न मिटा दे।

Leave a Reply