सीतारमण ने कहा, भारतीय रुपये का प्रदर्शन मजबूत

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय विनिमय बाजार में रुपये की स्थिति का बचाव करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि डॉलर के समक्ष भारतीय मुद्रा का प्रदर्शन अन्य उभरते बाजारों की मुद्राओं के मुकाबले बेहतर है।

श्रीमती सीतामरण ने  कहा, वर्तमान स्थिति के बारे में सबसे पहले मुझे कहना है कि यह रुपये के गिरने का मामला नहीं ब्लकि डॉलर के मजबूत होने का मामला है।

उन्होंने कहा डॉलर लगातार मजबूत हो रहा हैं और मजबूत होते डॉलर के सामने रूपया मजबूती के साथ खड़ा है। डॉलर के मजबूत होने की चुनौती का सामना विदेशी विनियम बाजार में अन्य सभी मुद्राओं के सामने है। उन्होंने कहा, ‘‘अन्य सभी उभरते बाजारों के तुलना में भारतीय रुपये का प्रदर्शन बहुत अच्छा है।

उन्होने कहा कि जहां तक विदेशी विनियम बाजार में भारतीय रिजर्व बैंक की भूमिका का सवाल है तो वह बाजार में बहुत अधिक उतार चढ़ाव न हो इस पर ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘केवल उतार चढ़ाव को काबू में रखना ही भारतीय रिजर्व बैंक की भूमिका में है।

वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक का ऐसा कोई लक्ष्य नहीं है कि रूपया किस जगह हो। उन्होंने कहा, भारतीय रुपये अपनी जगह खुद प्राप्त कर लेगा।उल्लेखनीय श्रीमती सीतारमण इन दिनों अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की बैठकों के सिलसिले में अमेरिका की यात्रा पर है।

Leave a Reply