स्ट्रोमबोली ज्वालामुखी में विस्फोट शुरू,  जान बचाने समुद्र की तरफ भागे पर्यटक

सिसिली। इटली के एक द्वीप पर पहले से सक्रिय माने गये एक ज्वालामुखी में अचानक विस्फोट होने लगा है। यह द्वीप यहां से दक्षिण छोर पर है। सक्रिय घोषित होने के बाद भी यह काफी समय से सुप्त पड़ा हुआ था। इसलिए यह एक पर्यटन स्थल था।

यहां पर लोग करीब तीन हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद ज्वालामुखी के मुंह को ऊपर से झांककर देखा करते थे। वहां से अक्सर ही धुआं और पत्थर निकलते रहते थे। इस बार जब विस्फोट प्रारंभ हुआ तो वहां के करीब मौजूद पर्यटक जान बचाने के लिए समुद्र की तरफ भागे।

स्थानीय प्रशासन के मुताबिक विस्फोट के वक्त उस इलाके के बहुत करीब कोई भी पर्यटक मौजूद नहीं था। इस ज्वालामुखी पर नजर रखने वाले वैज्ञानिकों के मुताबिक वहां लगातार दो बड़े विस्फोट सुनाई पड़े। आसमान पर ढेर सारा राख निकलने के साथ ही ज्वालामुखी का लावा भी निकलने लगा।

यह लावा बहुत तेजी से नीचे बहता हुआ समुद्र तक आ पहुंचा है। अभी यहां के आसमान पर करीब दो किलोमीटर ऊंचाई तक राख और धुआं भरा हुआ है। वैसे बाद में इस बात की भी जानकारी मिली है कि इस पहाड़ का एक छोर भी इस विस्फोट की वजह से टूट गया है।

वहां लगाये गये वैज्ञानिक उपकरणों ने बताया कि वहां करीब तीन मिनट तक लगातार भूकंप की स्थिति रही। इससे पहले गत 29 सितंबर को भी वहां एक विस्फोट हुआ था। बताते चलें कि हालत बदलने की वजह से वहां के चेतावनी संकेत को बढ़ा दिया गया है। यह दुनिया के अन्यतम सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है।

इस ज्वालामुखी का रिकार्ड है कि यह पिछले 90 साल से लगातार सक्रिय बना हुआ है। दूसरी तरफ इटली की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस ज्वालामुखी विस्फोट से एक व्यक्ति की मौत हुई है। वह व्यक्ति उस पहाड़ पर चढ़ा हुआ था। विस्फोट के बाद ऊपर निकले और बाद में तेजी से नीचे आते पत्थरों की चपेट में आने से उसकी मौत हुई है। अपुष्ट जानकारी के मुताबिक वह भी शायद कोई पर्यटक था जो ऊपर जाने की कोशिश कर रहा था।

Leave a Reply