मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, भाजपा ‘भारत तोड़ो’ की कवायद कर रही है

गुवाहाटी । कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज गुवाहाटी में भाजपा पर तीखा हमला करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल देश में ‘भारत तोड़ो’ की कवायद कर रहा है। खड़गे कांग्रेस के आगामी राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव के प्रचार के लिए गुवाहाटी में थे।कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आयेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार हैं। दोनों नेता अपने लिए अलग-अलग राज्यों में जाकर प्रचार कर रहे हैं। इसी क्रम में मल्लिकार्जुन खड़गे असम में मौजूद हैं और पीसीसी पदाधिकारियों से अपने लिए वोट की अपील कर रहे हैं।उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा लगातार समुदायों, धर्मों आदि के बीच लड़ाई को भड़का रही है।

उन्होंने कहा, “लोकतांत्रिक संस्थानों को सत्ताधारी दल से खतरा है और वे देश के संविधान को भी कमजोर कर रहे हैं।पार्टी के लिए प्रचार करने की हताशा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की। उन्होंने सवाल किया, ‘अगर प्रधानमंत्री में करिश्मा है तो उन्हें निगम चुनाव में भी प्रचार के लिए क्यों जाना पड़ा।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा लगभग हर राज्य में कांग्रेस को तोड़ने की कोशिश कर रही है।

खड़गे ने कहा, उन्होंने कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल आदि जैसे कम से कम 6-7 राज्यों में हमारी सरकार को तोड़ा। गुजरात में, हमने उन्हें पिछले विधानसभा चुनाव में एक मजबूत लड़ाई दी थी लेकिन वहां भी भाजपा ने ऐसा ही करने की कोशिश की।

जब पार्टी का कोई विधायक या सांसद उनके जाल में नहीं आता है तो भाजपा उनके खिलाफ ईडी, या सीबीआई का इस्तेमाल करती है या कुछ बड़ी जिम्मेदारियां देने का वादा करके विपक्षी नेताओं को लुभाती है। यह पूरी तरह से लोकतंत्र का अपमान है। (पंडित जवाहरलाल) नेहरू जी इतने लंबे समय तक प्रधानमंत्री थे लेकिन उन्होंने कभी भी इस तरह की दुर्भावनापूर्ण चीजें नहीं की इसके बजाय वे विपक्षी पार्टी के नेताओं के प्रति सम्मान दिखाते थे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह सामूहिक नेतृत्व में विश्वास करते हैं और पार्टी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सभी सदस्यों के साथ मिलकर काम करेंगे। पूर्वोत्तर के कांग्रेस सदस्यों को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उनका पहला उद्देश्य उदयपुर घोषणापत्र को लागू करना है और 50 साल से कम उम्र के लोगों को नियुक्त कर पार्टी में नया खून को आगे लाना होगा, जिसमें महिलाएं, एससी, एसटी और ओबीसी शामिल हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें अपने घर बुलाया था और उनसे कांग्रेस अध्यक्ष पद का दायित्व संभालने के लिए कहा था। खड़गे ने कहा कि मैं कंसल्टेशन और सामूहिक नेतृत्व में विश्वास करता हूं न कि मैं उन लोगों में विश्वास करता जो मुझे फॉलो करते हैं।

उन्होंने कहा कि लोग मेरे साथ चलें और हम सब मिलकर पार्टी के सांगठनिक ढांचे को मजबूत करने का काम करेंगे।मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि उन्होंने सोनिया गांधी से कहा कि मैं तीन नाम सुझा सकता हूं लेकिन उन्होंने कहा कि वह नाम नहीं मांग रही हैं बल्कि मुझे पार्टी का नेतृत्व करने के लिए कह रही हैं।

खड़गे ने कहा कि वह चुनाव लड़ने के लिए सहमत हुए क्योंकि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने को तैयार नहीं था। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह चुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ने एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया का वादा किया था, जिसमें प्रतिनिधियों को अध्यक्ष का चुनाव करना था।

Leave a Reply