संबलपुर – कोलकाता के बीच चलेयी शीघ्र नयी ट्रेन

भुवनेश्वर। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि संबलपुर और कोलकाता के बीच शीघ्र ही एक नयी ट्रेन चलायी जायेगी।

प्रधान ने पूर्व तटीय रेलवे (ईसीआर) के वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ अंगुल और तालचेर में चल रही विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के बाद यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि नयी ट्रेन बरास्ता अंगुल-तालचेर-ढेंकनाल संबलपुर और कोलकाता के बीच चलेगी।

उन्होंने प्रस्तावित नयी ट्रेन को क्षेत्र के लोगों के लिए पूजा का तोहफा बताते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अंगुल और ढेंकनाल क्षेत्रों में करीब 2500 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाएं चल रही हैं।

तालचेर, तालचेर रोड, अनुगुल और ढेंकनाल को पुनर्जीवित करने के अलावा विभिन्न रेलवे स्टेशनों में रेलवे लाइनों के दोहरीकरण और तीसरी और चौथी रेलवे लाइन बिछाने का काम जारी है।वहीं एक पैसेंजर ट्रेन और दो मालगाड़ियों के लिए रेलवे लाइन बिछाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा।

श्री प्रधान ने कहा कि एफसीआई और नाल्को के माध्यम से 500 करोड़ रुपये की लागत वाली तालचर-अंगुल रेल लाइन नवंबर के अंत तक पूरी हो जायेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की व्यवस्थाओं के कारण अंगुल जिले को विकास कार्यों के लिए डीएमएफ के तहत प्रति वर्ष 350 करोड़ रुपये मिल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एमसीएल ने तालचर के पीठासीन देवता हिंगुआला मंदिर के विकास के लिए आठ करोड़ रुपये दिये हैं। उन्होंने कहा कि कोयले के परिवहन और क्षेत्र में लोगों के संचार के लिए अलग सड़कों के निर्माण के लिए कदम उठाए जायेंगे।

Leave a Reply