गहलोत ने 512 नई इंदिरा रसोइयों का किया शुभारंभ

जोधपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जोधपुर से 512 नई इंदिरा रसोईयों का शुभारंभ किया।  गहलोत ने इन इन्दिरा रसोइयों के उद्घाटन के बाद इन्दिरा रसोई में भोजन किया और वहां भोजन करने आये लोगों को भोजन परोसा एवं भोजन कर चुके लोगों से बातचीत कर योजना के बारे में फीडबैक लिया।

इस अवसर पर राज्य क्रीडा परिषद की अध्यक्ष एवं विधायक कृष्णा पूनिया, वरिष्ठ विधायक सूर्याकांता व्यास आदि मौजूद थे। इसके साथ ही वर्तमान में संचालित 358 इंदिरा रसोईयों के साथ अब इन रसोईयों की कुल संख्या 870 हो गई।

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने 20 अगस्त 2020 को प्रदेश में ‘कोई भूखा ना सोय‘ की संकल्पना को मूर्त रूप देकर 213 नगरीय निकायों में 358 स्थायी रसोइयों के माध्यम से इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ किया था। इंदिरा रसोई के माध्यम से जरूतमन्दों को आठ रुपए में एक समय का भोजन दिया जाता है।

जरूरतमन्दों को स्थायी रसोईयों में सम्मानपूर्वक बैठाकर स्थानीय स्वादानुसार दो समय (दोपहर एवं रात्रिकालीन) का शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन दिया जाता है। योजना के तहत रसोई संचालकों को प्रति थाली 12 रूपए राजकीय अनुदान जिसे बढ़ाकर गत जनवरी से 17 रुपए प्रति थाली कर दिया गया है।

रसोई संचालकों को रसोई के लिए रोजमर्रा कार्य यथा बिजली, पानी, इन्टरनेट के बिल, रसोई साज-सज्जा एवं मरम्मत आदि के व्यय के लिए 50 हजार रूपये प्रति रसोई अग्रिम दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply