भारत-ईरान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा

नयी दिल्ली । पत्तन, पोत परिवहन एवं जल मार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ईरान के उप राष्­ट्रपति मोहम्मद मोखबर से तेहरान में मुलाकात कर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की।

श्री मोखबर ने श्री सोनोवाल की यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगी और इससे चाबहार बंदरगाह के विकास से व्यापार और जहाज में माल की लदाई की मात्रा में वृद्धि होगी।

श्री सोनोवाल ने भी चाबहार बंदरगाह को व्यापार नौवहन के क्षेत्रीय विकास का जरिया बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर दोनों पक्षों के सहयोग करने के महत्व पर बल दिया।

श्री सोनोवाल ने कहा, श्री मोखबर से मुलाकात में हमने भारत और ईरान के जोशपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों तथा संसाधनों पर चर्चा की। हम ईरान के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना जारी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्­द्र मोदी ने मुझे आपसी हितों के लिए लाभकारी संबंधों का विस्­तार करने तथा उन्­हें और गहरा करने के लिए उच्चतम स्तर की प्रतिबद्धता के बारे में बात करने को कहा है।

इससे पहले उन्होंने ईरान के सड़क एवं शहरी विकास मंत्री रोस्तम घासेमी के साथ द्विपक्षीय बैठक की जिसमें में दोनों देशों ने समुद्र से यात्रा के लिए प्रशिक्षण, प्रमाणन और निगरानी मानकों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-1978 के प्रावधानों के अनुसार दोनों देशों के समुद्र से यात्रा करने वालों की मदद के लिए असीमित यात्राओं के योग्यता प्रमाण पत्र की मान्यता के एक समझौता ज्ञापन-एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply