बरसात ने किसानों को दी राहत तो तूफान दे रहा आफत

बेलदार सब्जी व धान बुवाई के लिए लाभदायक

बागेश्वर ।  जनपद के विभिन्न स्थानों में पिछले कई दिनों से रूक रूककर बरसात हो रही है जिससे आम जनता को गर्मी से राहत मिल रही है। वहीं दो दिन से हो रही तेज बरसात से किसानों को काफी राहत मिली है।
वहीं कई स्थानों में हो रहे तूफान से काश्तकारों की फसल को नुकसान भी पहुंचा है। इस बरसात को उदयान व कषि विभाग द्वारा किसानों के लिए वरदान बताया है। 
जनपद में पिछले तीन सप्ताह से दिन में धूप तो सायंकाल बरसात हो रही थी जिससे जंगलों में लगी आग बुझने के साथ ही तपिश भरी गर्मी से राहत मिली।
इधर एक सप्ताह से अधिक बरसात के बाद दो दिन से लगातार बरसात है जिसे किसानों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है। हालांकि गत सप्ताह बरसात के साथ ही तूफान का भी सामना किसानों को करना पड़ा है जिससे आम, अखरोट, नाशपाती, आड़ा, खुमानी की फसल को नुकसान हुआ है।
तूफान से ये फल पकने से पहले ही पेड़ से गिर गए हैं जिससे काश्तकारों को नुकसान हुआ है। परंतु गत दो दिन से हो रही बरसात को किसानों के लिए काफी लाभदायक बताया जा रहा है।
 यह बरसात शिमला मिर्च, कददू, लौकी व मक्का के लिए काफी लाभदायक है। किसानों को चाहिए कि वह खेतों में पानी जमा न होने दे। यदि खेत में पानी जमा हुआ तो फफूंद की समस्या उत्पन्न होगी। इसके लिए किसान को विभाग से दवाइयों का छिड़काव करना होगा। कुलदीप जोशी, उदयान प्रभारी
 यह बरसात खेती के लिए लाभदायक है। इससे किसान बिना पराली जलाए हुए धान, दलहन की फसल की बुवाई प्रारंभ कर दी है। सिंचाई की समस्या से निजात मिला है। सुघर सिंह वर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी

Leave a Reply