बच्चों के चहुंमुखी विकास पर सरकार का फोकस : सेमवाल

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य सचिव रूपाली ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

देहरादून । उत्तराखंड सरकार का विशेष फोकस बच्चों के चहुंमुखी विकास पर है। इस दिशा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। यह बात महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने शनिवार को बीजापुर गेस्ट हाउस में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य सचिव रूपाली बनर्जी सिंह से चर्चा के दौरान कही।
सचिव हरि चंद्र सेमवाल कहा कि बच्चों के संरक्षण को लेकर उत्तराखंड में काफी कार्य शुरू किए गए हैं। संरक्षण को लेकर बाल विशेषज्ञों से भी समय -समय पर विचार-विमर्श किया जाता है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा और पौष्टिक आहार मिले। इस पर सरकार का विशेष ध्यान है। कोविड महामारी के दौरान उत्तराखंड में अनाथ हुए बच्चों का जिक्र करते हुए सेमवाल ने कहा कि इस वर्ग के बच्चों की तलाश एक मिशन की तरह किया गया और इसमें काफी सफलता भी मिली है।
वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य सचिव रूपाली बनर्जी सिंह ने अन्य राज्यों में संचालित हो रहे बाल संरक्षण का भी उल्लेख किया और कहा कि बच्चों को बेहतर सुविधाएं मिले और उन्हें उनके अधिकारों में बारे में सही मार्गदर्शन मिले। इस दिशा में अन्य राज्यों में भी प्रयास किए जा रहे हैं।

लेकिन अभी इस दिशा में ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता है। रूपाली ने केंद्र की ओर से बाल अधिकार संरक्षण की दिशा में हर संभव सहयोग देने का भरोसा भी दिया। इस मौके पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की परामर्शदाता शाइस्ता शाह के अलावा निर्मला सेमवाल भी मौजूद थीं।

Leave a Reply