आजादी के अमृत महोत्सव में भी नहीं मिल रहा स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों व सेनानियों को सम्मान:रघुवंशी

हरिद्वार। स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति द्वारा प्रेस क्लब हरिद्वार में आयोजित पत्रकार वार्ता में समिति के राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र रघुवंशी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों की पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के चलते भी केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा उनके परिवारों की पीड़ा को नजरअंदाज कर रही है, सरकार व नोकरशाही द्वारा की जा रही इस उपेक्षा और अपमान से देश भर के स्वतंत्रता सेनानी संगठन आक्रोशित हैं।
रघुवंशी ने बताया कि देश के स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के हितों की रक्षा करने के लिए संघर्षरत 28 संगठनों ने स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति के तत्वावधान में 6-7 मई को मध्यप्रदेश के इंदौर में स्वतंत्रा सेनानी उत्तराधिकारी संयुक्त संगठन भोपाल द्वारा एक विराट स्वतंत्रता सेनानी परिवार राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, इसमें देश भर से लगभग 100 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी,उनकी वीरांगनाएं, शहीदों के वंशज तथा लगभग 1000 स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी शामिल होगे।
उन्होंने कहा कि कई बार भारत सरकार से मांग की गई है कि दिल्ली में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्मारक की स्थापना की जाए, संवैधानिक संस्थाओं में सेनानी परिवारों का मनोनयन किया जाए,स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार आयोग का गठन किया जाए, उन्हें राष्ट्रीय परिवार का दर्जा दिया जाए, उन्हें आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान बनाया जाए, शैक्षणिक पाठ्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनी शामिल की जाए किंतु अभी तक सरकार द्वारा किसी भी मांग पर सार्थक कदम नहीं उठाया गया है।
महासचिव जितेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि इंदौर राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी संगठनों के प्रतिनिधियों की समन्वय समिति बनाकर इन मुद्दों पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाने की घोषणा की जाएगी। पत्रकार वार्ता में समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सैनी ने कहा कि एक ओर हरिद्वार नगर निगम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम से सड़कों का नामकरण के प्रस्ताव कई वर्षों से धूल फांक रहे हैं तो दूसरी ओर अमृत महोत्सव का प्रदर्शन मात्र दिखावे को किया जा रहा है, जो शर्मनाक है। समिति के उपाध्यक्ष मुरली मनोहर ने शहीद जगदीश वत्स प्रतिमा तथा शहीद पार्क की दुर्दशा पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन से इन दोनों पार्कों के सौन्दर्यीकरण के लिए कई बार गुहार लगाई गई, पर अब तक झूठे आश्वासन ही मिलते रहे।जो चिन्ताजनक है।
अमर शहीद जगदीश प्रसाद वत्स के भांजे श्रीगोपाल नारसन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 9 अगस्त 2021 में हरिद्वार के सलेज फार्म में शहीद जगदीश वत्स स्वतंत्रता सेनानी सेवा सदन बनाने की घोषणा की गई थी, किंतु अभी तक नगर निगम हरिद्वार द्वारा सेवा सदन के लिए भूमि तक आवंटित नहीं की गई,वही शहीद पार्क का सौंदर्य करण का मामला अधर में लटका हुआ है।शहीद जगदीश वत्स की जीवनी मुख्यमंत्री द्वारा पाठ्यक्रम के लिए स्वीकृत करने के बाद में आज तक उसका क्रियान्वयन नही हो पाया।इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भारत भूषण विद्यालंकार , धर्मवीर धींगरा तथा कैलाश वैष्णव तथा राजन कौशिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply