पुलिस आधुनिक बन कर ही अपराधियों से दो कदम आगे रह सकती है : शाह

भोपाल। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय आयोजन के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा और निशीथ प्रामाणिक भी  शाह के साथ मौजूद रहे।

इस अवसर पर शाह ने कहा कि भीषण महामारी के दौरान देश भर ने पुलिस का मानवीय चेहरा देखा। इसके पहले पुलिस के कार्य कभी प्रशंसा के पात्र नहीं बने, लेकिन कोरोना काल के बाद पुलिस हर तरफ प्रशंसा का पात्र बनी।

शाह ने इस दौरान कोरोना काल में शहीद हुए दो हजार 712 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। उन्होंंने कहा कि ये सभी वे पुलिसकर्मी थे, जो कभी किसी किसी मरीज को खाना पहुंचाते समय, अस्पताल पहुंचाते समय या कभी किसी का अंतिम संस्कार करते हुए कोरोना की चपेट में आ गए।

शाह ने अपने करीब पौन घंटे के संबोधन में लगातार पुलिस के आधुनिक तकनीक से जुड़ने और इसे पुलिस के प्रशिक्षण का हिस्सा बनाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस आधुनिक बन कर ही अपराधियों से दो कदम आगे रह सकती है।

मादक पदार्थों, नकली मुद्रा, हवाला और साइबर दुनिया से जुड़े अपराध बिना आधुनिक तकनीक के नहीं सुलझाए जा सकते। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि अब अंग्रेजों के जमाने की डंडे वाली पुलिस का समय चला गया, अब नॉलेज बेस्ड पुलिस की ही आवश्यकता है।

पुलिसकर्मियों का आह्वान करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि बीट की पेट्रोंिलग जैसे कदम लोगों के बीच संतोष पैदा करते हैं। पुलिस तंत्र को डॉग स्क्वॉड और खबरी प्रणाली जैसी चीजों को भी पुनर्जीवित करना होगा।

पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को सफलता के टिप्स देते हुए  शाह ने कहा कि सफलता के लिए ‘प्रोसेस’ और ‘परफेक्शन’ अहम हैं, पर अंतत: सफलता ‘पैशन’ से ही आएगी।

Leave a Reply