लोगों में सुरक्षा की भावना भी पैदा करते हैं सीआईएसएफ जवान : केंद्रीय गृह मंत्री

नयी दिल्ली।  सीआईएसएफ के 53वें स्थापना दिवस पर  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश भर में औद्योगिक प्रतिष्ठान को सुरक्षित करने के लिए पेशेवर कौशल की जरूरत है और सीआईएसएफ के जवान न केवल पेशेवर तरीके से अपना कर्तव्य निभाते हैं बल्कि लोगों में सुरक्षा की भावना भी पैदा करते हैं।

सीआईएसएफ अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद कर रहा

सीआईएसएफ पिछले 52 वर्षों से चुपचाप अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद कर रहा है। सीआईएसएफ के महानिदेशक शील वर्धन सिंह ने कहा कि पिछले 52 वर्षों के दौरान, सीआईएसएफ ने अपनी विश्वसनीयता और क्षमता में कई गुना वृद्धि की है।

वहीं 1.64 लाख से अधिक कर्मियों की ताकत के साथ सीआईएसएफ 65 हवाई अड्डों, बंदरगाहों, परमाणु और अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, दिल्ली मेट्रो,इस्पात और बिजली संयंत्रों सहित देश भर में 354 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है।

सीआईएसएफ का विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) 162 विभिन्न श्रेणियों के सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा प्रदान करता है। सीआईएसएफ 108 इकाइयों को अग्निशमन सेवा कवर भी प्रदान करता है।

इस अवसर पर सीआईएसएफ के विशेष रणनीति और प्रशिक्षण विंग के कर्मियों ने कलारीपयट्टू, मार्शल आर्ट का एक रूप, प्रदर्शित किया। उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल में होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं के जवाब में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

सीआईएसएफ को वर्ष 2021 के दौरान पांच फायर विंग इंडक्शन सहित 5 नई इकाइयों में शामिल किया गया है। इसके पास देश में सबसे बड़ा पेशेवर, अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सुसज्जित अग्निशमन बल है, जो 108 प्रतिष्ठानों को अग्नि सुरक्षा और अग्निशमन कवर प्रदान करता है।

सीआईएसएफ का अग्निशमन सेवा प्रशिक्षण संस्थान हैदराबाद में एनआईएसए के परिसर में स्थित है। फायर सर्विस ने 3570 फायर कॉल्स में भाग लिया और वर्ष 2021 व जनवरी 2022 के दौरान 81.57 करोड़ रुपये की संपत्ति को बचाया।

सीआईएसएफ 11 निजी प्रतिष्ठानों, भारत बायोटेक लिमिटेड, हैदराबाद, इंफोसिस टेक्नोलॉजीज बैंगलोर, इलेक्ट्रॉनिक सिटी बैंगलोर, नायरा एनर्जी लिमिटेड जामनगर, होटल टर्मिनल 1 सी सीएसआईए मुंबई, पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क हरिद्वार, इंफोसिस टेक्नोलॉजीज मैसूर, रिलायंस आईटी पार्क नवी मुंबई, इंफोसिस टेक्नोलॉजीज पुणे, रिलायंस रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल जामनगर और टाटा स्टील कंलिंगनगर ओडिशा को सुरक्षा प्रदान कर रहा है।

सीआईएसएफ ने 15 अप्रैल, 2007 को 1633 की स्वीकृत संख्या के साथ डीएमआरसी की सुरक्षा का कार्यभार संभाला। वर्तमान में, डीएमआरसी की संख्या डेमेल सहित 12,500 से अधिक है, जो 249 स्टेशनों को कवर करती है। सभी स्टेशनों को कवर करने के लिए लगभग 13,228 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यात्रियों की दैनिक संख्या लगभग 30 लाख है।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबल से लेकर महानिरीक्षक तक के रैंक में सीआईएसएफ के पास महिला अधिकारियों और कर्मियों का सबसे बड़ा प्रतिशत है। सीआईएसएफ में महिला कर्मियों का पहला बैच वर्ष 1987 में पास आउट हुआ और अब इसमें 9200 से अधिक महिला कर्मी हैं जो कुल बल की संख्या का 6.38 प्रतिशत है।

Leave a Reply