त्रिपुरा में प्रवासी पक्षियों की मौत, वन्यजीव अधिकारियों को भेजा गया 

अगरतला। त्रिपुरा में अचानक हुई प्रवासी पक्षियों की मौत चिंता का विषय बनी हुई है। यहां सौ से अधिक बैंगनी मूरहेन  की अचानक मौत हो जाने के बाद राज्य वन विभाग ने गोमती जिले में उदयपुर के पश्चिमी गांवों में वन्यजीव विशेषज्ञों की एक टीम भेजी है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक डीके शर्मा ने कहा, जिला वन अधिकारी (गोमती) के नेतृत्व में वन्यजीव अधिकारियों को उन इलाकों में भेजा गया है। इस दौरान ग्रामीणों को चेताया गया है कि वे किसी भी मृत पक्षी का सेवन न करें और विभाग के जांच के लिए इनके शवों को एकत्र करने में मदद करें।

उन्होंने कहा कि शव परीक्षण के लिए मृत पक्षियों के नमूनों को पशु संसाधन विकास विभाग की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा और बड़े पैमाने पर हुई उनकी इस मौत के कारण का पता लगाया जायेगा।

शर्मा ने कहा, फिलहाल यही लग रहा है कि पक्षियों ने आसपास के खेतों में इस्तेमाल किए गए कीटनाशकों का सेवन किया होगा, जिसके बाद वे बेहोशी की हालत में चले गए होंगे और बारिश होने की वजह से आसपास की दलदली जमीन में गिर गए होंगे, जो उनकी मौत का कारण बना।

हालांकि, यह अभी भी अनिर्णायक है।उदयपुर के खिलपारा के ग्रामीणों ने गुरुवार को एक बड़े जलाशय में कुछ प्रवासी पक्षियों को मृत पाया। शाम तक इनकी संख्या कई गुना बढ़ गई थी।

Leave a Reply