आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण देने के लिए पौधरोपण महत्वपूर्ण: पूर्व सीएम त्रिवेंद्र

पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र ने देहरादून में प्राणवायु देने वाले वृक्षों को रोपने के लिए सभी से किया आह्वान

  • जन सहभागिता से सिद्धि की ओर बढ़ रहा है त्रिवेंद्र का एक लाख पौधरोपण का लक्ष्य

देहरादून। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने एक लाख पौधे लगाने के संकल्प को आगे बढाते हुए आज देहरादून में पुनः सभी से इस मुहिम को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पीपल, बट, पिलखन जैसे प्राणवायु दायक पौधे हमें लगाने चाहिये। उन्होंने कहा कि हमें पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लेना चाहिये।

बता दें कि बीती 16 जुलाई को लोकपर्व हरेला के विशेष अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश भर में एक लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया था। उनका यह संकल्प जन सहयोग से लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। पिछले दिनों अपने गढ़वाल भ्रमण के दौरान भी उन्होंने पौध रोपण के कई सफल कार्यक्रम आयोजित किए। इन कार्यक्रमों में आम लोगों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध रोपण के काम में सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हम जितना काम कर पाएंगे उतना ही हम अपने आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रख पाएंगे। प्रदेश में 1 लाख पौध रोपण करने का लक्ष्य जन सहभागिता से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उनके पास प्रयाप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध हैं, पहाड़ों में भी वृक्ष भेजे गए हैं और उधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार, कोटद्वार आदि जिलों में भी वृक्ष भेजे जा रहे हैं। उन्होंने सभी से ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ को लगाने के लिए आगे आने को कहा।

इस मौके पर कई स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। उन्हें भी प्राणवायु प्रदान करने वाले पौधे रोपण के लिए पूर्व सीएम द्वारा दिए गए।

Leave a Reply